Chhattisgarh

कोरोना वैक्सीनेशन : कोवैक्सीन और कोवीशील्ड की 6 लाख डोज एक साथ पहुंची

कई हफ्तों के बाद राजधानी में कोवैक्सीन और कोवीशील्ड की बड़ी खेप एक साथ शुक्रवार को रायपुर पहुंची। अभी अलग-अलग दिनों में मुंबई और हैदराबाद से दोनों की कंपनियों की वैक्सीन पहुंच रही थी। लेकिन राज्य सरकारी की मांग के बाद टीकों की संख्या बढ़ाई गई है।

जानकारी के अनुसार 6 लाख टीके के डोज एक ही दिन में रायपुर पहुंचे हैं। जिन्हें अलग-अलग जिलों में पहुंचाने का काम भी शुरू हो गया है। रायपुर एयरपोर्ट में इंडिगो एयरलाइंस की सुबह 9.20 वाली हैदराबाद फ्लाइट से कोवैक्सीन पहुंची। 40 बॉक्स में 1152 किलोग्राम वैक्सीन आई। यह डोज 3 लाख से ज्यादा लोगों को लगेगी। इसके बाद सुबह 11.50 को एयर इंडिया की मुंबई फ्लाइट से सीरम कंपनी की कोवीशील्ड वैक्सीन पहुंची। 34 कार्टून में पहुंची इस वैक्सीन का वजन 1088 किग्रा था।

इसमें करीब 3 लाख डोज थे। वैक्सीन लेने के लिए स्वास्थ्य विभाग का अमला वहां तय समय में पहुंच गया था। स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट के डायरेक्टर राकेश आर सहाय ने बताया कि विमानतल प्रबंधन ने स्वास्थ विभाग को सभी वैक्सीन के बॉक्स सौंप दिए। विभाग की ओर से इसे राज्य वैक्सीन भंडार में भेजा गया। राज्य टीकाकरण अधिकारी ने ने बताया कि इस वैक्सीन को अलग-अलग जिलों में भेजने का काम शुरू कर दिया है।

Leave a Reply