corona-virus
Chhattisgarh India

कोरोना से मृतक आश्रितों को मिलेंगे 50 हजार रुपए : सरकार ने जारी की योजना, आवेदन करने के 30 दिन में ऑनलाइन ट्रांसफर होगी रकम

छत्तीसगढ़त्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण के चलते जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को राज्य सरकार की ओर से 50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसके लिए मृतक आश्रितों या उनके परिजनों को निर्धारित प्रारूप में आवेदन करना होगा।

आवेदन के 30 दिन में अनुदान राशि राज्य आपदा मोचन निधि से मृतक के परिजन के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर कर दी जाएगी। इस संबंध में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग की सचिव और राहत आयुक्त रीता शांडिल्य ने सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

CADC से प्राप्त कोरोना से मौत का प्रमाण पत्र लगाना होगा
कलेक्टरों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि पिछले डेढ सालों से वायरस के नए वैरिएंट के चलते मृतकों की संख्या में वृद्धि जारी है। संचालक स्वास्थ्य सेवाएं छत्तीसगढ़ से प्राप्त जानकारी के अनुसार कोविड-19 से 22 सितंबर 2021 तक प्रदेश में 13 हजार 563 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। प्रति परिवार को 50 हजार रुपए के हिसाब से राज्य सरकार लगभग 68 करोड़ रुपए का मुआवजा देगी।

सहायता राशि के लिए संबंधित परिवार निर्धारित आवेदन पत्र के माध्यम से अपने दावे प्रस्तुत करेंगे। आवेदक के पास CDAC की ओर से जारी कोविड-19 से मृत्यु का प्रमाण-पत्र होना अनिवार्य है।