मुख्यमंत्री ने बहुप्रतीक्षित जगदलपुर-रावघाट रेल परियोजना का किया शुभारंभ - गोंडवाना एक्सप्रेस
gondwana express logo

मुख्यमंत्री ने बहुप्रतीक्षित जगदलपुर-रावघाट रेल परियोजना का किया शुभारंभ

जगदलपुर (एजेंसी) | विधानसभा चुनाव से ठीक पहले विकास यात्रा के बहाने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने बस्तर की बहुप्रतीक्षित जगदलपुर-रावघाट रेललाइन का शिलान्यास किया लेकिन नगरनार में बन रहे स्टील प्लांट का कोक ओवन शुरू नहीं हो पाया। उन्होंने प्रधानमंत्री की ओर इशारा करते हुए कहा कि अब कोक ओवन ओर स्टील प्लांट के लोकार्पण के लिए बड़े नेता को लेकर आएंगे। रेल व इस्पात राज्यमंत्रियों की मौजूदगी में डॉ. रमन ने जगदलपुर-रावघाट रेल लाइन का शिलान्यास किया।






मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके पूरा होते ही बस्तर का विकास 10 गुना ज्यादा तेजी से होगा। बस्तर में एक किमी सड़क बनाना और दूसरी जगह 50 किमी बनाना एक जैसा है। इसे बावजूद समय पर ये प्रोजेक्ट पूरा कर लिया जाएगा। जगदलपुर से बेड़मा तक चौड़ीकरण के बाद एनएच के लोकार्पण करते हुए कहा कि रायपुर से जगदलपुर तक ही नहीं, बल्कि भोपालपट्नम और कोंटा तक अच्छी चौड़ी सड़कों का निर्माण किया जा रहा है।

2023 तक पटरी बिछाने का लक्ष्य

जगदलपुर से रावघाट तक 141 किमी लंबी यह महत्वाकांक्षी परियोजना 28 सितंबर 2018 को शुरू हुई है। इसे 31 मार्च 2023 तक पूरा किया जाना है। रेल लाइन का निर्माण कार्य दो चरणों में होगा। पहले में जगदलपुर से कोंडागांव के 91 किमी हिस्से और दूसरे चरण में कोंडागांव से रावघाट तक के शेष हिस्से में पटरी बिछाई जाएगी। परियोजना को शीघ्र पूरा करने केंद्र और राज्य सरकार के अन्य उपक्रमों के साथ मिलकर बस्तर रेलवे प्राइवेट लिमिटेड (बीआरपीएल) के नाम से अलग कंपनी का गठन किया है। इसकी मॉनीटरिंग एनएमडीसी के सीएमडी एन. बैजेंद्र कुमार खुद कर रहे हैं।



Leave a Reply