Chhattisgarh Education & Jobs

मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना: युवाओं को नये-नये क्षेत्रों में मिल रहे हैं रोजगार के अवसर

युवाओं के हुनर को और बेहतर ढ़ंग से निखारने और इसे रोजगार का जरिया बनाने में मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना से मदद मिल रही है। कोरोना संकट काल के दौरान अन्य राज्य से नौकरी छोड़कर जशपुर आये 20 युवाओं को फायर फाइटर प्रशिक्षण दिया गया। इन सभी युवाओं को निजी क्षेत्र की कंपनियों में रोजगार मिला है।

कोरोना संकट काल में अन्य राज्यों से नौकरी छोड़कर आए जशपुर के 20 युवाओं को फायर फाइटर प्रशिक्षण से मिला रोजगार

फायर फाइटर का प्रशिक्षण लेने वाली सुश्री प्रगति टोप्पो ने बताया कि उन्हें जिला प्रशासन जशपुर द्वारा 135 दिनों तक निःशुल्क प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई। प्रशिक्षण के उपरांत युवाओं को निजी कंपनियों में फायरमेन कम सेक्युरिटी गार्ड के रूप में रोजगार मिला है। निजी कंपनी द्वारा उनके रहने के लिए निःशुल्क आवास भी मुहैया कराया गया है। उन्होंने युवाओं को रोजगारपरक प्रशिक्षण देने छत्तीसगढ़ शासन की इस पहल की सराहना करते हुए राज्य शासन के प्रति आभार व्यक्त किया है।

उल्लेखनीय है कि जशपुर जिले में बीते ढ़ाई सालों में मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना में लगभग 467 से अधिक युवाओं को उनकी रूचि के अनुसार प्रशिक्षण देकर लगभग 453 युवाओं को रोजगार से जोड़ा गया है। जिले में इस योजना के तहत सिक्योरिटी गार्ड, कल्टीवेशन ऑफ वेजटेबल्स, मेसन जनरल, असिस्टेंट फायर ऑपरेटर, नर्सिग एड्स, सेविंग मशीन ऑपरेटर, फ्रंट ऑफिस कम रिसेप्शनिस्ट, एकाउंट्स असिस्टेंट यूसिंग टैली, हाउसकीपिंग अटेंडेंट (मैन्युअल क्लीनिंग), कोर्सेज में प्रशिक्षण संचालित किए जा रहे हैं।

Advertisement
Rahul Gandhi Ji Birthday 19 June