cm-bhupesh-lockdown-sandesh-15-april-2020
Chhattisgarh India

छत्तीसगढ़ : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को दी स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं

रायपुर। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर जारी अपने संदेश में उन्होंने कहा है कि आजादी का यह पर्व हमें उन सेनानियों के प्रति कृतज्ञता, सम्मान और गर्व से भर देता है जिन्होंने हमारे लिए कुर्बानियां दीं। यह उन लोगों को भी याद करने का दिन है जिन्होंने इस आजादी को बचाए रखने के लिए आहूतियां दीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ को पुरखों के सपनों के अनुरूप विकसित करने के लिए राज्य सरकार ‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़‘ की नई सोच के साथ काम कर रही है। बुनियादी स्तर पर काम करते हुए सरकार ने किसानों और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए कई कदम उठाए हैं। छत्तीसगढ़ की चार चिन्हारी-नरवा, गरवा, घुरवा अउ बारी के संवर्धन के लिए सुराजी गांव योजना और किसानों को उनकी उपज का सही दाम दिलाने के लिए ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना‘ शुरू की गई है। गोधन न्याय योजना के माध्यम से ग्रामीण विकास और पर्यावरण संरक्षण की पहल की गई है।

आदिवासियों को वनअधिकार पट्टा और वनोपज का वाजिब दाम दिलाकर देकर उन्हें सक्षम बनाया जा रहा है। सरकार ने परंपरागत तीज-त्यौहारों के साथ ही पुरातन लोक संस्कृति के संरक्षण और संवर्धन के प्रयास भी शुरू किए हैं। हमें यह भी पता है कि पोषण और स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित किए बिना विकास के वास्तविक लक्ष्य को हासिल नहीं किया जा सकता, इसीलिए इस दिशा में भी लगातार काम करके उपलब्धियां हासिल कर रहे हैं। श्री बघेल ने कहा कि इस बार का स्वतंत्रता दिवस कोरोना-संकट की चुनौतियों के बीच मनाया जा रहा है, इसलिए संक्रमण से बचने के लिए हर तरह के एहतियात के साथ आयोजन किए जाएंगे। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे भी संक्रमण से बचाव के लिए नियमों का पालन करें।

Advertisement
Rahul Gandhi Ji Birthday 19 June

Leave a Reply