cm-bhupesh-speaks-with-cg-police
Chhattisgarh India

रायपुर : मुख्यमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी

रायपुर. मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने अंतर्राष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता दिवस 3 मई के अवसर पर मीडिया संस्थानों, प्रतिनिधियों और पत्रकारों को अपनी बधाई और शुभकामनाएं दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरी दुनिया में पत्रकारिता के सम्मान और स्वतंत्रता के साथ सुरक्षा की सुनिश्चिता के उद्देश्य से विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है।

मीडिया लोकतंत्र का चौथा और सशक्त स्तंभ माना जाता है। भारतीय संविधान में भी प्रेस की स्वतंत्रता को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के रूप में मूल अधिकारों के अंतर्गत शामिल किया गया है। श्री बघेल ने कहा कि भारत जैसे विकासशील देश में मीडिया संस्थानों का महत्व अधिक होने के साथ ही उनके लिए चुनौतियां भी अधिक है। छत्तीसगढ़ पहला ऐसा राज्य है जहां पत्रकारों को सुरक्षा देने के लिए कानून बनाने की पहल की है। छत्तीसगढ़ संचार प्रतिनिधि कल्याण सहायता नियम-2019 बनाकर प्रदेश में मीडिया प्रतिनिधियों की सहायता के लिए कई कल्याणकारी नियम लागू किए गए हैं। छत्तीसगढ़ सरकार पत्रकारों की सुरक्षा और स्वतंत्रता के लिए संकल्पित है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया का दायित्व बहुत अधिक हो जाता है, जब पूरा विश्व कोरोना महामारी जैसे संकट से उबरने की कोशिश में लगा हो। उन्होंने सभी पत्रकारों को इस आपदा की घड़ी में हिम्मत और जवाबदारी से कर्तव्य निवर्हन के लिए बधाई दी है।

Leave a Reply