चित्रकोट उपचुनाव के लिए मतदान समाप्त, शाम 5 बजे तक 75 प्रतिशत वोट डाले गए - गोंडवाना एक्सप्रेस
gondwana express logo

चित्रकोट उपचुनाव के लिए मतदान समाप्त, शाम 5 बजे तक 75 प्रतिशत वोट डाले गए

chitrakoot voting 2019

जगदलपुर. छत्तीसगढ़ के चित्रकोट विधानसभा सीट पर हो रहे उप चुनाव के लिए सोमवार सुबह 8 बजे से शुरू हुई वोटिंग समाप्त हो गई। शाम 5 बजे तक 70 फीसदी मतदाताओं ने अपने अधिकार का प्रयोग किया। इस वोटिंग प्रतिशत के अभी और बढ़ने की संभावना है। ग्रामीण क्षेत्रों से पोलिंग पार्टियों के लौटने पर ही वास्तविक स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।

आदिवासी बाहुल्य इस सीट पर उपचुनाव में बड़ी संख्या में मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंचे थे। निर्वाचन आयोग यहां 85 फीसदी के आस पास वोटिंग होने की उम्मीद जताई जा रही है। वहीं शिकायत मिलने पर बूथ क्रमांक 15 मटनार के पीठासीन अधिकारी को बदल दिया गया है। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी ने पीठासीन ​अधिकारी पर कांग्रेस के पक्ष में वोटिंग कराने के आरोप लगाए थे।

मतदान दलों और मतदान से जुड़े अन्य कर्मचारी-अधिकारियों को मतदान केंद्रों में भेजा जा चुका है। सुबह 8 से शाम 5 बजे तक इस विधानसभा सीट पर मतदान होगा। यहां मतदान केंद्रों की संख्या 229 है। 22 मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने इसके लिए सभी को निर्देशित किया है। चित्रकोट विधानभा के लिए बने मतदान केंद्रों में 16 सुकमा जिले में हैं, जबकि 213 केंद्र बस्तर जिले में हैं।

यह प्रत्याशी हैं मैदान में

पार्टी  उम्मीदवार
भाजपा लच्छूराम कश्यप
कांग्रेस राजमन वेंजाम
जनता कांग्रेस बोमड़ा मंडावी
सीपीआई हिड़मो राम मंडावी
एपीआई लखेश्वर कवासी
निर्दलीय रीतिका कर्मा

70 अतिसंवदेनशील मतदान केंद्र
चित्रकोट विधानसभा उप चुनाव के लिए बनाए गए 229 मतदान केंद्रों में 70 अतिसंवेदनशील, 93 संवेदनशील, 28 राजनैतिक संवेदनशील और 38 सामान्य हैं। पांच मतदान केंद्रों को पंहुचविहीन और अति संवेदनशील होने के कारण सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है। जिन पांच केंद्रों को शिफ्ट किया गया है, उनमें बोदेली को प्राथमिक शाला एरपुंड कक्ष क्रमांक-2, सुलेंगा को प्राथमिक शाला सतसपुर कक्ष क्रमांक-2, कोरंगाली को प्राथमिक शाला बिरगाली कक्ष क्रमांक-2, कुडुमखोदरा को बालक आश्रम भवन बीसपुर कक्ष क्रमांक-2 और कलेपाल को बालक आश्रम भवन बीसपुर कक्ष क्रमांक-3 शामिल हैं।

Leave a Reply