Chhattisgarh

1 जनवरी टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू: 1.46 लाख बच्चों को लगेगी कोवैक्सीन, 55 स्कूल-कॉलेज में रहेंगे सेंटर

1 जनवरी से कोविन पोर्टल पर बच्चों के टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। सीएमओ डॉ. मीरा बघेल के मुताबिक रायपुर में शुरूआत में 55 सेंटर बनाए जा रहे हैं। 55 सेंटर बनाने के लिए स्कूल और कॉलेजों को चुना गया है। 3 जनवरी की शुरूआत के बाद तीन से चार दिन में बच्चों के टीकाकरण के केंद्र और बढ़ाए जाएंगे।

इनकी संख्या 100 से अधिक करने के प्लान भी बनाया गया है। रायपुर में 1.46 लाख बच्चों को 100 प्रतिशत पहला डोज लगाने के लिए 10 दिन का टारगेट रखा गया है, यदि सब कुछ सही रहा तो 15 जनवरी तक रायपुर में बच्चों के टीकाकरण का पहला चक्र पूरा हो जाएगा।

राजधानी रायपुर समेत पूरे जिले में 3 जनवरी से 1.46 लाख बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक 15 से 18 साल के आयु समूह में आयु समूह टीके लगाए जाएंगे। इसके लिए अब तैयारियां तेज कर दी गई है। गुरुवार को स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड सेंटर में बनाए गए वॉर रूम में बच्चों के टीकाकरण को लेकर अहम बैठक हुई।

15 साल की आयु के निर्धारण के लिए क्या कोई कट ऑफ डेट है?
– बच्चों की 15 से 18 साल की आयु की गणना के लिए 1 जनवरी 2007 से पहले और 1 जनवरी 2004 के बाद वाले बच्चों को ही टीकाकरण के लिए शामिल किया गया है।

बच्चों को कौनसी वैक्सीन लग रही है?
– बच्चों को कोवैक्सीन लगाई जाएगी। इसका ट्रायल पूरा हो चुका है। सभी बच्चों को अभिभावकों को चाहिए कि वो बच्चों को बिना किसी संदेह के टीका जरूर लगवाने जाए। इससे कोरोना से बचाव की सुरक्षा मिलेगी।

Leave a Reply