दिनांक : 27-Nov-2022 04:13 AM   रायपुर, छत्तीसगढ़ से प्रकाशन   संस्थापक : पूज्य श्री स्व. भरत दुदानी जी
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter English English Hindi Hindi
Shadow

रायपुर : पोषण जागरूकता के लिए राजधानी में निकली विशाल साइकिल रैली

06/09/2022 posted by Priyanka (Media Desk) Chhattisgarh, India    

महिला एवं बाल विकास विभाग मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया की अगुआई में ’सही पोषण देश रोशन’ और ’गढ़बो सुपोषित छत्तीसगढ’़ के संदेश के साथ आज सुबह राजधानी रायपुर में तेलीबांधा तालाब (मरीन ड्राईव) से विशाल साइकिल रैली  निकाली गई। पोषण माह अंतर्गत आयोजित इस साइकिल रैली का आयोजन महिला बाल विकास द्वारा यूनिसेफ के सहयोग से किया गया था।

पोषण जागरुकता के लिए आयोजित इस रैली में राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक, विधायक धरसीवां श्रीमती अनिता योगेन्द्र शर्मा, यूनिसेफ राज्य प्रमुख श्री जॉब जकारिया सहित बड़ी संख्या में यूनिसेफ, एन.एस.एस., रायडर्स ग्रुप के सदस्य और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शामिल हुए। साइकिल रैली लगभग 5-6 किलोमीटर की परिधि में यात्रा कर पुनः तेलीबांधा तालाब में समाप्त हुई। इस अवसर पर श्रीमती भेंड़िया ने पोषण जागरुकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और समाज को कुपोषण मुक्त बनाने शपथ दिलाई।

श्रीमती भेंड़िया ने कहा कि पोषण माह के दौरान पूरे छत्तीसगढ़ में पोषण संबंधित जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के माध्यम से जन-जन तक सुपोषण, स्वास्थ्य और स्वच्छता का संदेश पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कुपोषण मुक्ति के लिए संचालित मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के सकारात्मक परिणाम मिले है। कुपोषण मुक्ति के लिए लोगों का सहयोग जरूरी है, जिससे हमारा प्रदेश जल्द से जल्द सुपोषित हो। डॉ. नायक ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि महिलाओं और बच्चों के सुपोषण का ध्यान रखें तभी हमारा प्रदेश स्वस्थ होगा।

उल्लेखनीय है कि कुपोषण एवं एनीमिया के स्तर में उल्लेखनीय कमी लाने तथा सुपोषित भारत की अवधारणा को साकार करने के उद्देश्य से वर्ष 2018 से पोषण अभियान का संचालन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत जनसमुदाय तक स्वास्थ्य पोषण एवं स्वच्छता संबंधित प्रभावी व्यवहार परिवर्तन हेतु जनआंदोलन के रूप में हर साल सितंबर माह को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जाता है।

Author Profile

Priyanka (Media Desk)
Priyanka (Media Desk)प्रियंका (Media Desk)
"जय जोहार" आशा करती हूँ हमारा प्रयास "गोंडवाना एक्सप्रेस" आदिवासी समाज के विकास और विश्व प्रचार-प्रसार में क्रांति लाएगा, इंटरनेट के माध्यम से अमेरिका, यूरोप आदि देशो के लोग और हमारे भारत की नवनीतम खबरे, हमारे खान-पान, लोक नृत्य-गीत, कला और संस्कृति आदि के बारे में जानेगे और भारत की विभन्न जगहों के साथ साथ आदिवासी अंचलो का भी प्रवास करने अवश्य आएंगे।