दिनांक : 05-Feb-2023 07:18 PM   रायपुर, छत्तीसगढ़ से प्रकाशन   संस्थापक : पूज्य श्री स्व. भरत दुदानी जी
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter English English Hindi Hindi
Shadow

भेंट-मुलाकात : मुख्यमंत्री ने पत्थलगांव विधानसभा के ग्राम बटईकेला में ग्रामीणों से लिया योजनाओं का फीडबैक

11/06/2022 posted by Priyanka (Media Desk) Chhattisgarh, India    

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल भेंट मुलाकात के तीसरे चरण की शुरूआत पत्थलगांव विधानसभा के बटईकेला ग्राम के प्राचीन शिव मंदिर मंे पूजा अर्चना कर की। उन्होंने भगवान शिव विधिवत पूजा अर्चना कर प्रदेशवासियों के लिए सुख समृद्धि की मंगल कामना की। मुख्यमंत्री ने बटईकेला के हेलीपेड में उतरते ही वहां उपस्थित एक नन्हे बच्चे से बड़ी आत्मीयता के साथ बात करते हुए उसका नाम पूछा और पढ़ाई-लिखाई के संबंध में जानकारी ली। बच्चे ने अपना नाम अजय यादव बताया और स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़ने की जानकारी दी। मुख्यमंत्री नन्हे अजय के वाकपटुता से प्रभावित हुए और बच्चे की उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए आशीर्वाद दिया। मुख्यमंत्री ने भेंट-मुलाकात के बाद बटईकेला में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण भी किया।

मुख्यमंत्री ने ग्राम बटईकेला के चौपाल में ग्रामीणों की योजनाओं का फीडबैक लिया और उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर प्रेमनगर में घुघरी नदी एवं महादेव मुड़ा में एनीकट निर्माण, डोकड़ा ग्राम में 32 केवी का बिजली उपकेंद्र, डोकड़ा ग्राम में स्टाफ आवास के निर्माण, खुटेला में नवीन स्कूूल भवन के निर्माण, कांसाबेल ब्लाक में इंडोर स्टेडियम के निर्माण, बटईकेला में 25 लाख रूपए की लागत से सामुदायिक भवन बनाने और महादेव डांड में पुलिस चौकी स्थापित करने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने आमजनों से चर्चा में पूछा कि रोज़गार चाहिए कि नहीं, भीड़ में सभी ने हाथ उठा कहा रोजगार चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि रोज़गार के कई तरीक़े हैं। उन्होंने कहा कि हमने शासकीय नौकरी में 14 हज़ार से अधिक शिक्षकों की भर्ती की है। साथ ही अन्य विभागों में युवाओं को रोजगार मिल रही है। उन्होंने कहा कि रोजगार प्राप्त करने के अन्य तरीके भी हैं। हमने किसानों के लिए योजनाए शुरू की तब रक़बा बढ़ा, किसानो की संख्या और किसानो की आय बढ़ी। साथ ही वनोपज और गोबर ख़रीदी की गई और गौठान में आजीविका के काम किए गए। इन कार्याे में बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिल रहा है।

मुख्यमंत्री ने भेंट-मुलाकात स्थल पर पहुचने के पश्चात छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा अर्चना की। उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए कहा कि सरकार लोगों के लिए योजनाएं बनाती है, जिसके क्रियान्वयन की जानकारी लेने हम आज आप लोगों से भेंट-मुलाकात करने आए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने सार्वभौम पीडीएस लागू किया। 400 यूनिट तक बिजली बिल हाफ किया, इस योजना में साढ़े तीन साल में 2000 करोड़ रूपए की सहायता दी है। उन्होंने कहा कि सरकार बनी तो हमने किसानों का ऋण माफ किया। हमने किसानों की आय को बढ़ाने के लिए कई योजनाएं शुरू की, तब रक़बा भी बढ़ा और किसानों की संख्या भी बढ़ी।

Author Profile

Priyanka (Media Desk)
Priyanka (Media Desk)प्रियंका (Media Desk)
"जय जोहार" आशा करती हूँ हमारा प्रयास "गोंडवाना एक्सप्रेस" आदिवासी समाज के विकास और विश्व प्रचार-प्रसार में क्रांति लाएगा, इंटरनेट के माध्यम से अमेरिका, यूरोप आदि देशो के लोग और हमारे भारत की नवनीतम खबरे, हमारे खान-पान, लोक नृत्य-गीत, कला और संस्कृति आदि के बारे में जानेगे और भारत की विभन्न जगहों के साथ साथ आदिवासी अंचलो का भी प्रवास करने अवश्य आएंगे।