दिनांक : 05-Dec-2022 08:42 PM   रायपुर, छत्तीसगढ़ से प्रकाशन   संस्थापक : पूज्य श्री स्व. भरत दुदानी जी
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter English English Hindi Hindi
Shadow

बिल्डिंग हैंडओवर लेने के बाद भी 6 माह से नई बिल्डिंग में नहीं हो पाये शिफ्ट, डीईओ के आदेश की अवहेलना

05/11/2022 posted by Naresh Ganshani Baloda Bazar, Chhattisgarh    

जिला मुख्यालय से महज 4 किलोमीटर दूरी पर स्थित ग्राम रिसदा की ऐसी स्थिति तो पूरे जिले का क्या होगा l यहां एक अजीब विडंबना देखने को मिली प्रभारी प्राचार्य द्वारा विगत 6 महीनों से असुरक्षा की भावना जताते हुए नई बिल्डिंग में प्रवेश नहीं लिया गया है। जिले में विभिन्न स्कूलों में भवन जर्जर अवस्था में है साथ ही कई ऐसी बिल्डिंग भी है जहां बारिश के दिनों में छत से पानी टपकते रहता है।

आज भी कई ऐसे कई गांव हैं जहां स्कूल जाने के लिए 8 से 10 किलोमीटर का सफर करना तय करना पड़ता है, लेकिन यहां जिला मुख्यालय से लगे शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल रिसदा की प्रभारी प्राचार्य पार्वती वर्मा के अजब ही तर्क देखने और सुनने को मिलते है उन्हें लगता है कि नई बिल्डिंग असुरक्षित है जबकि वहीं पर शासकीय बालक पूर्व माध्यमिक शाला में विगत 6 वर्षों से सुचारू रूप से संचालित हो रही है हालांकि बाउंड्री वॉल नहीं है लेकिन अभी तक वहां किसी प्रकार की अप्रिय घटना या बच्चों को कोई नुकसान पहुंचाने जैसी घटना सामने नहीं आई है और प्रभारी प्राचार्य पार्वती वर्मा को नई बिल्डिंग में प्रवेश लेने पर असुरक्षा की भावना उत्पन्न हो रही है।

लेकिन जानकारों की माने तो जिला शिक्षा अधिकारी के संज्ञान में लाने के बाद विगत 4 महीना पहले जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा हैंडओवर लेने प्रभारी प्राचार्य पार्वती वर्मा को आदेश दिया गया था कि बिल्डिंग में जल्द से जल्द प्रवेश ले लीजिए लेकिन जिला शिक्षा अधिकारी के आदेश को भी ठेंगा दिखाते हुए उक्त प्रभारी प्राचार्य द्वारा आज तक कोई कदम नहीं उठाया गया साथ ही आज पर्यन्त तक स्कूल में हैंडोओवर लेने के बाद भी नई बिल्डिंग में शिफ्ट नहीं हुए हैं ।

जिस कारण से रिसदा हायर सेकेंडरी स्कूल के बच्चे प्राथमिक शालाओं के कक्षा में पढ़ने हेतु विवश हैं साथ ही उन्हें विभिन्न प्रकार की समस्याओं से भी जूझना पड़ रहा है।

वही ग्रामीणों व पालको की माने तो प्रभारी प्राचार्य पार्वती वर्मा द्वारा बच्चों के साथ ही अच्छे से व्यवहार नहीं करती है साथ ही स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ उनके ताल मेल अच्छे नहीं हैं विगत दिनों ग्रामीण खेल महोत्सव के दौरान कृषि उपज मंडी बलौदाबाजार अध्यक्ष तुलसीराम वर्मा द्वारा उन्हें व्यवस्था अच्छी नहीं होने पर डांट लगाई गई साथ ही शाला विकास समितियों के कई बैठकों में उपस्थित नहीं होने और स्कूलों में सांस्कृतिक कार्यक्रमो मे स्थानीय जनप्रतिनिधियों को कार्यक्रम में तवज्जो नहीं देने के भी आरोप लगते रहते हैं। वही प्राचार्य का कहना है कि नये बिल्डिंग में पानी व बाउंड्रीवाल की व्यवस्था नहीं होने से कक्षा लगाना उचित नहीं होगा l
वही उक्त संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी सी.एस. ध्रुव से पूछे जाने पर बताया गया कि उक्त संबंध में तत्काल जांच करवा कर आगे की कार्यवाही किये जाने की बात कही गई है।

वही ग्राम पंचायत रिसदा के सरपंच जितेंद्र खूटे का कहना है कि नई बिल्डिंग में अभी भी ठेकेदार द्वारा कुछ कार्यो को पूर्ण नहीं किया गया है जिन्हें विभाग द्वारा दूर कराया जाएगा तो जल्द ही नई बिल्डिंग में बच्चे शिफ्ट हो जाएंगे।

Author Profile

Naresh Ganshani
Naresh Ganshaniनरेश गनशानी (बलोदा बाजार, छत्तीसगढ़)
नरेश गनशानी छत्तीसगढ़ के बलोदा बाजार से विख्यात पत्रकार है, ये गोंडवाना एक्सप्रेस पर बलोदा बाजार-भाटापारा जिले की क्राइम, इंडस्ट्री, संस्कृति आदि की खबरे प्रकाशित करते है।