दिनांक : 05-Feb-2023 07:01 PM   रायपुर, छत्तीसगढ़ से प्रकाशन   संस्थापक : पूज्य श्री स्व. भरत दुदानी जी
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter English English Hindi Hindi
Shadow

बलौदाबाजार : पुलिस हाउसिंग कॉलोनी में विकसित की गई सुविधाएं, मिल रहा लाभ

25/01/2023 posted by Naresh Ganshani Baloda Bazar    

बलौदाबाजार. छत्तीसगढ़ के नवगठित बलौदाबाजार जिले में पुलिस विभाग के द्वारा कर्मचारियों के लिए 150 आवासीय परिसर को विकसित किया गया है। परिसर में कई प्रकार की कमी बनी हुई थी। जिसे संज्ञान में लेकर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक झा ने रुचि ली। प्रशासन से चर्चा कर कारपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी मद से यहां पर अनेक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। संबंधित परिवारों को इसका भरपूर लाभ मिल रहा है। वर्तमान में यहां सामुदायिक भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

नवगठित जिला बलोदा बाजार में पुलिसकर्मियों की चिंता करते हुए विभाग के द्वारा 150 की संख्या में बड़े भूखंड पर फ़्लैट बनाये गए है। कर्मियों और उनके परिजनों को यहां और भी सुविधा चाहिए थी, इस ओर एसएसपी श्री झा ने केवल रूचि ली गई बल्कि इस दिशा में गंभीरता के साथ काम भी किया । पुलिस वेलफेयर बोर्ड के सीमित संसाधन से बहुत सारे काम संभव नहीं थे इसलिए प्रशासन से चर्चा करने के साथ सीएसआर से सहायता ली गई। एक अच्छे कलेवर में तैयार हुई आवासीय कॉलोनी को आदर्श स्वरूप देने के लिए कई कार्य किये गए। आवश्यकता आधारित कार्यों के अंतर्गत पुलिस अधिकारियों कर्मचारियों और उनके परिजनों को फुर्सत के पल बिताने के लिए एक सुंदरतम गार्डन यहां पर विकसित किया गया । तनाव मुक्त जीवन के लिए इसे जरूरी समझा गया। फुर्सत के क्षण में लोग यहां पहुंचते हैं।जबकि शारीरिक अभ्यास के लिए ओपन जिम की सुविधा भी इस परिसर में उपलब्ध कराई गई हैं।

गार्डन की साफ़ सफ़ाई ,प्रतिदिन पौधों को सिंचित की जा रही है और बैठने के लिए भी ब्यवस्था की गई ,बच्चों से लेकर युवा और अन्य संबंधित वर्ग को इसका भरपूर फायदा हो रहा है। खिलाड़ियों की अभिरुचि को ध्यान में रखते हुए क्रिकेट मैच की संरचना पिच नेट भी यहां पर तैयार की गई है और इससे लाभान्वित किया जाना जारी है। आवासीय परिसर में बड़ी संख्या युवतियों और महिलाओं की है जिन्हें कौशल विकास व स्वावलंबन के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक झा ने ध्यान दिया है। इस दृष्टिकोण से सिलाई कढ़ाई प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ करने के साथ इसका संचालन कराया जा रहा है। दैनिक जीवन की जरूरी चीजों के लिए कर्मियों को दूर ना जाना पड़े इसलिए कॉलोनी में उचित मूल्य की दुकान शुरू की गई है जिसका संचालन पुलिस परिवार कर रहा है। अलग-अलग अवसर पर होने वाले कार्यों के लिए भवन की आवश्यकता प्रतीत हो रही थी जिसे ध्यान में रखते हुए वेलफेयर सोसाइटी के द्वारा एक सामुदायिक भवन का निर्माण कराया जा रहा है। सर्वसुविधायुक्त बनाए जा रहे इस भवन से पुलिस आवासीय परिसर के लोगों को आने वाले दिनों में लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। पुलिस परिवार ने इन कार्यों की प्रशंसा करने के साथ अधिकारियों के प्रयास को बधाई दी है।
पुलिस आवासीय कालोनी में सुरक्षा के दृष्टिकोण से आवश्यकतानुसार प्रवेश ,निकासी में उच्चक्वालिटी की सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और सिटी सर्विलेंस कंट्रोल रूम से नियमित निगरानी की जा रही है !

अधिकारियों के लिए पुलिस ओफिसर्स मेस

बलौदाबाजार जिला इस मामले में सबसे अलग पहचान बना रहा है जिसने अपने अधिकारियों के प्रवास के लिए आराम दायक रेस्ट हाउस का निर्माण किया है। दो कक्ष के अलावा अन्य जरूरत इसमें शामिल की गई हैं। अधिकारियों के दौरे की प्राइवेसी को ध्यान में रख पुलिस ने अपना स्वतंत्र विश्राम गृह ओफिसर्स मेस यहां पर बनाया है। इससे पहले विभागीय अधिकारियों को प्रवास के दौरान दूसरे विश्राम की सेवाएं लेनी पड़ती थी। अपना खुद का विश्राम गृह बनने से जिला पुलिस एक तरह से स्वावलंबी हो गया है कम समय में पुलिस परिवार को उक्त सुविधाएँ उपलब्ध कराने में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक झा के साथ साथ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक , सचीन्द्र चौबे,उपपुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह,अनुबिभागिय अधिकारी पुलिस सुभाष दास,उप पुलिस अधीक्षक यदुमणि सिदार, यातायात डीएसपी अमृत कुजुर, यातायात निरीक्षक नरेश चौहान, रक्षित निरीक्षक विक्रम बघेल,सूबेदार अशोक गिरी पुलिस अधीक्षक कार्यालय के स्टेनो
मनीष चौबे ,प्रधान आरक्षक प्रेम निषाद ,प्रधान आर विनोद सिंह सहित ज़िला पुलिस बल की सराहनीय भूमिका रही है !

Author Profile

Naresh Ganshani
Naresh Ganshaniनरेश गनशानी (बलोदा बाजार, छत्तीसगढ़)
नरेश गनशानी छत्तीसगढ़ के बलोदा बाजार से विख्यात पत्रकार है, ये गोंडवाना एक्सप्रेस पर बलोदा बाजार-भाटापारा जिले की क्राइम, इंडस्ट्री, संस्कृति आदि की खबरे प्रकाशित करते है।