दिनांक : 27-Nov-2022 05:01 AM   रायपुर, छत्तीसगढ़ से प्रकाशन   संस्थापक : पूज्य श्री स्व. भरत दुदानी जी
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter English English Hindi Hindi
Shadow

आयुष्मान पखवाड़ा 2022 : एक साथ-एक समय पर प्रदेश के सभी जिलों में होगी सायकल रैली

01/10/2022 posted by Priyanka (Media Desk) Chhattisgarh, India    

आयुष्मान पखवाड़े के अंतर्गत 02 अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर राज्य के सभी जिलों में प्रातः 10 बजे भव्य सायकल रैली निकाली जाएगी। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना व मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना की जानकारी आम जनमानस तक पहुंचाने तथा आयुष्मान कार्ड पंजीयन के लिए लोगों को प्रेरित करने के उद्देश्य से आयोजित इस सायकल रैली में उच्चतर माध्यमिक शालाओं के विद्यार्थी भाग लेंगे।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के निर्देशों के अनुसार देश के सभी राज्यों में आयुष्मान पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। इसी तारतम्य में छत्तीसगढ़ में 23 सितम्बर से 07 अक्टूबर तक आयुष्मान पखवाड़े के दौरान विविध आयोजन किये जा रहे हैं। 02 अक्टूबर को राज्य के सभी जिलों में योजना की जागरूकता को लेकर सायकल रैली आयोजित है। स्कूली छात्र-छात्राओं की सहभागिता से आयोजित होने वाली सायकल रैली को लेकर सभी जिलों में तैयारियां पूरी हो गई है। सायकल रैली को लेकर छात्र-छत्राओं में जबरदस्त उत्साह है। जिला प्रशासन भी इस आयोजन में बढ़-चढ़कर अपनी भूमिका निभा रहा है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव के मार्गदर्शन में राज्य में बीते पौने चार सालों में स्वास्थ्य सुविधाओं का सुदृढ़ करने के साथ ही मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक, दाई-दीदी क्लिनिक, मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य जैसी अभिनव योजनाओं के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाओं को आमजन तक सहजता से पहुंचाने को लेकर उल्लेखनीय कार्य हुए है। मलेरिया मुक्त बस्तर के बाद मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान के चलते वनांचल में मलेरिया से मौत के आंकड़े में बेहद कमी आयी है। कुपोषण और एनीमिया के चक्र से बच्चों और महिलाओं बाहर निकालने में मदद मिली है। यही वजह है कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ राष्ट्रीय स्तर पर लगातार अपनी मजबूत स्थिति दर्ज करा रहा है। छत्तीसगढ़ राज्य को बीते वर्ष राष्ट्रीय स्तर के चार पुरस्कार एवं अभी हाल ही में 26 सितम्बर 2022 को राष्ट्रीय स्तर के दो पुरस्कार मिले हैं।

उल्लेखनीय है कि आयुष्मान कार्ड के पंजीयन की महत्ता के बारे में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से बीते 23 सितंबर को स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव के मार्गदर्शन में अंबिकापुर में स्कूली छात्र-छात्राओं की सायकल रैली का आयोजन किया था। इस दौरान आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना व मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना से उपचार लाभ लेने के लिये आयुष्मान कार्ड पंजीयन की अनिवार्यता के लिये जागरूकता लाने व उत्साहवर्धन के लिये आयोजन में शामिल हुये।

आयुष्मान पखवाड़े के परिप्रेक्ष्य में 23 सिंतबर से लेकर 7 अक्टूबर तक सभी जिलों में ब्लॉक स्तरीय हेल्थ कैम्प आयोजित किये जा रहे है। कैम्प में आने वाले लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करने के साथ ही उनका आयुष्मान कार्ड पंजीयन किया जा रहा है। स्वास्थ्य परीक्षण में किसी तरह की बीमारी सामने आने पर योजना के माध्यम से मरीजों को निःशुल्क उपचार उपलब्ध कराया जा रहा है। गंभीर बीमारी होने की स्थिति में उच्च चिकित्सा संस्थानों में मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के माध्यम से भी निःशुल्क उपचार की व्यवस्था की गई है।

Author Profile

Priyanka (Media Desk)
Priyanka (Media Desk)प्रियंका (Media Desk)
"जय जोहार" आशा करती हूँ हमारा प्रयास "गोंडवाना एक्सप्रेस" आदिवासी समाज के विकास और विश्व प्रचार-प्रसार में क्रांति लाएगा, इंटरनेट के माध्यम से अमेरिका, यूरोप आदि देशो के लोग और हमारे भारत की नवनीतम खबरे, हमारे खान-पान, लोक नृत्य-गीत, कला और संस्कृति आदि के बारे में जानेगे और भारत की विभन्न जगहों के साथ साथ आदिवासी अंचलो का भी प्रवास करने अवश्य आएंगे।