Education & Jobs

विशेष लेख : रायगढ़ : स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल-सुनहरे भविष्य की ओर बढ़ते कदम

शिक्षा हर समाज व देश की प्रगति का प्रतिबिम्ब होती है। उत्कृष्ट शिक्षा का संकल्प लिए वर्तमान में रायगढ़ जिले के शासकीय बहुउद्देश्यीय नटवर स्कूल परिसर में संचालित हो रहे जिले के एकमात्र उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम शासकीय स्कूल का शुभारंभ 16 जून 2020 को हुआ। स्कूल में ऑनलाइन अध्यापन कार्य 5 जुलाई 2020 से सतत रूप से जारी है। जिले में संचालित हो रहे इस उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम शासकीय स्कूल को प्रदेश का सर्वोत्कृष्ट शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल बनाने का प्रयास कलेक्टर श्री भीम सिंह के कुशल निर्देशन व मार्गदर्शन में सतत रूप से जारी है। जिले में संचालित हो रहे उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम शासकीय स्कूल अब स्वामी आत्मानंद शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूल के नाम से जाना जाएगा

स्वामी आत्मानंद शासकीय इंग्लिश माध्यम स्कूल योजना की शुरुआत एवं उद्देश्य

प्रदेश में स्वामी आत्मानंद शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूल योजना का शुभारंभ 1 नवंबर 2020 को राज्योत्सव पर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने किया है। जिसका उद्देश्य बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में बेहतर शिक्षा दिलाने के प्रयास है। प्रथम चरण में राज्य में 52 इंग्लिश मीडियम स्कूल प्रारंभ किए जा रहे हैं।

रायगढ़ जिले के उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल में अध्ययन-अध्यापन की सुविधा का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। जिले के इस विद्यालय में अत्याधुनिक लाइब्रेरी, कंप्यूटर और साइंस लैब, स्मार्ट क्लासेस के साथ ही ऑनलाइन शिक्षा की भी पूरी सुविधा उपलब्ध है। ऐसे पालक जो कमजोर आर्थिक स्थिति की वजह से अपने बच्चों को महंगे अंग्रेजी निजी स्कूल में शिक्षा दिलाने में समर्थ नहीं थे, रायगढ़ जिले के इस उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम शासकीय विद्यालय ने गरीब परिवारों के प्रतिभाशाली बच्चों के बेहतर शिक्षा के लिये एक सुनहरा अवसर उपलब्ध करवाया है। जहां बच्चों को मुफ्त में राष्ट्रीय स्तर की शिक्षा, अंग्रेजी माध्यम से दिए जाने एवं छात्रों की प्रतिभा को निखारने और उन्हें राष्ट्रीय स्तर की सभी प्रकार की प्रतियोगिताओं के काबिल बनाने के उद्देश्य से अंग्रेजी मीडियम में अध्ययन-अध्यापन को बढ़ावा देने की कोशिश की जा रही है। रायगढ में कक्षा पहली से बारहवीं तक अंग्रेजी माध्यम की छत्तीसगढ़ बोर्ड की क्लास से संचालित हैं। जहां वर्तमान में 34 शिक्षक कार्यरत व 503 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं।

उल्लेखनीय है कि 460 विद्यार्थी ऐसे हैं जिन्होंने अन्य किसी निजी विद्यालय को छोड़कर जिले के स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में प्रवेश लिया है। रायगढ़ के इस उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में आकर्षक कक्षा, इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध है, जहां प्रतिदिन व्यवस्थित समय सारणी अनुसार अध्ययन अध्यापन किया जाता है। प्रतिदिन औसतन 95 प्रतिशत विद्यार्थी ऑनलाइन कक्षाओं में उपस्थित रहते हैं। बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए उत्कृष्ट शैक्षणिक वातावरण में खेल एवं अन्य पाठ्य सहगामी व कलात्मक गतिविधियों से बच्चों में उनकी रचनात्मकता को नया आयाम देने हेतु सुविधा युक्त व्यवस्थाएं की जा रही है। इस उत्कृष्ट स्कूल में गुणवत्ता हेतु जिलों को स्वायत्तता प्रदान की गई है। जिससे स्कूल के प्रबंधन और शिक्षकों का चयन सावधानी पूर्वक किया जा सके। शिक्षकों को ऑनलाइन उत्कृष्ट प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। गुणवत्ता युक्त अध्यापन और स्कूल प्रबंधन को अनुशासित स्वरूप देने उत्कृष्ट शिक्षक चयनित किया गया है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रारंभ किए गए इस महत्वपूर्ण कदम से समाज का हर वर्ग पूर्ण समानता के साथ अपने सपनों को साकार करेगा और बच्चों का भविष्य स्वर्णिम होगा।

Advertisement
Rahul Gandhi Ji Birthday 19 June

Leave a Reply