Chhattisgarh

8वीं पास ने CG-MP में लाखों रुपए ठगे; बोला- 5 साल से हूं इस धंधे में

छत्तीसगढ़ की रायगढ़ पुलिस ने ठगों के हब कहे जाने वाले झारखंड के ‘जामताड़ा’ से एक शातिर को गिरफ्तार किया है। पकड़ा गया आरोपी महज 8वीं पास है, लेकिन रायगढ़, रायपुर, कोरबा, दुर्ग सहित उसने मध्य प्रदेश में भी लोगों से KYC अपडेट कराने के नाम पर ऑनलाइन लाखों रुपए ठगे हैं। पुलिस ने उसके पास से 20 हजार 800 रुपए और दो मोबाइल जब्त किए हैं। फिलहाल उससे पूछताछ जारी है। कार्रवाई पुसौर थाना पुलिस ने की है।

NTPC LARA के कर्मचारी पोषण लाल बघेल (55) के मोबाइल पर 31 जनवरी को एक व्यक्ति ने कॉल किया। उसने खुद को BSNL ऑफिस का कर्मचारी बताया और KYC अपडेट कराने का झांसा देकर KYC सपोर्ट ऐप डाउनलोड करवाया और SBI NET BANKING के जरिए 10 रुपए ट्रांजेक्शन कराए। इसके बाद पोषण लाल के खाते से कई बार में 4.18 लाख रुपए निकल गए। ठगी का पता चलने पर उन्होंने FIR दर्ज कराई।

पुलिस ने रामपुर माधोपुर निवासी राजेंद्र मंडल (22) को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में बताया कि वह 8वीं पास है और 5 साल से इस धंधे में है। बताया कि लोगों को मैसेज भेजकर या कस्टमर केयर बनकर KYC अपलोड करने Play Store से Team Veiwer ऐप डाउनलोड कराता और फिर 10 रुपए रिचार्ज करने को कहता। इससे ATM की सारी डिटेल उसे मिल जाती।

रायगढ़ SP अभिषेक मीणा ने बताया कि पकड़े गए आरोपी ने रायगढ़ के अलावा कोरबा, दुर्ग, भोपाल और रायपुर के लोगों से भी लाखों रुपए की ठगी की है। इस संबंध में संबंधित थानों को जानकारी दी गई है। उन्होंने कहा कि शिक्षित लोग भी इन ठगों के जाल फंस रहे हैं। कभी भी बैंक व निजी जानकारी मोबाइल पर अंजान लोगों को शेयर नहीं करनी चाहिए। नेट बैंकिंग या बैंक से संबंधित समस्या पर सीधे बैंक जाकर अधिकारियों से मिले।

Leave a Reply