ts-singh-deo-giving-polio-drops-31-jan-2021
Chhattisgarh

स्वास्थ्य मंत्री टी.एस सिंहदेव ने सरगुजा में बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया

सुरगुजा। आज राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ स्वास्थ्य मंत्री टी.एस सिंहदेव ने सरगुजा में बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाकर कर किया।

नारायणपुर : जिले में राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान की हुई शुरुआत

नारायणपुर जिले के बच्चों को पोलियों से मुक्त करने के लिए आज पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत हुई। जिला चिकित्सालय में प्रातः 8 बजे पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती श्यामबती नेताम ने किया। श्रीमती नेताम ने ममता कुमेटी के 4 दिन के शिशु को पल्स पोलियो की पहली खुराक पिलायी। श्रीमती नेताम ने अपने बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने आये माता-पिता एवं अभिभावकों से आत्मीय बातचीत की और दवा पिलाने बच्चो को लाने के लिए धन्यवाद किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ए.आर.गोटा, डीपीएम सुश्री प्रिया कंवर के अलावा जिला अस्पताल के अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

बालोद : कलेक्टर ने बच्चों को पोलियो की दो बूंद पिलाकर किया पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ

बालोद जिले में राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज जिला अस्पताल बालोद के एनआरसी में भर्ती दस माह के काव्य साहू को पोलियों की दो बूंद पिलाकर किया। जिला अस्पताल में ही आंगनबाड़ी केन्द्र के 39 बच्चों को भी पोलियो की दवा पिलायी गई। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एस.के.सोनी ने बताया कि जिले में शून्य से पॉच वर्ष के सभी बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायी जा रही है। उन्होंने बताया कि पल्स पोलियो अभियान तीन दिवसों में सम्पन्न होगा। प्रथम दिवस में बूथ के माध्यम से बच्चों को पोलियो की दवा पिलायी जाएगी। द्वितीय एवं तृतीय दिवस को घर-घर जाकर छुटे हुए बच्चों को पोलियो की दवा पिलायी जाएगी। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. एस.एस.देवदास, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एल. रात्रे, जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. भूमिका वर्मा सहित अस्पताल स्टॉफ एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

जशपुरनगर : ’कलेक्टर ने नन्हे मुन्ने बच्चों को पोलियों की दो बूंद दवा पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया

कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज जिला चिकित्सालय में छोटे नन्हे बच्चों को दो बूंद पल्स पोलियों दवा पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी श्री पी सुधार, जिला टीकाकार अधिकारी श्री आर एस पैकरा, सिविल सर्जन एफ खाखा राजेश कुरील और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के दिशा-निर्देश में विश्व पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम के तहत  सघन पल्स पोलियो अभियान  अंतर्गत जिले में 0 से 5 वर्ष के सभी बच्चों को पोलियो की दो बूंद खुराक पिलाकर पोलियो वायरस से प्रतिरक्षित किया जाएगा।

गरियाबंद : कलेक्टर ने दो बूंद पोलियो ड्राप पिलाकर किया पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ

राष्ट्रीय सघन पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ आज 31 जनवरी को कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, जिला पंचायत सीईओ द्वारा नौनिहालों को दो बूंद पोलियो ड्राप पिलाकर किया गया । राष्ट्रीय सघन पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ आज जिला अस्पताल में कलेक्टर श्री नीलेश कुमार क्षीरसागर, पुलीस अधीक्षक श्री भोजराम पटेल ,जिला सी.ई.ओ,श्री चंद्रकांत वर्मा ने किया । इस अवसर पर श्रीमती ऋषा ठाकुर डिप्टी कलेक्टर , मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, डाॅ. एन. आर. नवरत्न, सिविल सर्जन, डाॅ. जी. एल. टण्डन, जिला टीकाकरण अधिकारी ,डाॅ. बी. बारा, व जिला कार्यक्रम प्रबंधक,डाॅ रीनालक्ष्मी द्वारा भी जिला चिकित्सालय गरियांबद में 0 से 05 वर्ष के बच्चों को 02 बूंद पोलियो दवा पिलाया गया।

मुंगेली : दो बूंद हर बार पोलयों पर जीत रहे बरकरार- कलेक्टर श्री एल्मा

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत कलेक्टर श्री पीएस एल्मा ने आज जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरगांव में शून्य से 5 वर्ष तक के कई बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पल्स पोलियो की दवा पिलाई। इस अवसर पर कलेक्टर श्री एल्मा ने दो बूंद हर बार पोलियो पर जीत रहे बरकरार का नारा देते हुए इस अभियान को सफल बनाने हेतु अपेक्षित सहयोग के लिए आम नागरिकों से अपील की। कलेक्टर श्री एल्मा ने बताया कि जिले में शून्य से 5 वर्ष आयु समूह के 1 लाख 15 हजार 616 बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लक्ष्य के अनुरूप इन बच्चों को राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत दवा पिलाई जाएगी।

उत्तर बस्तर कांकेर : कलेक्टर ने किया पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान का शुभारंभ

जिले में ”राष्ट्रीय सघन पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान“ 31 जनवरी से 02 फरवरी तक आयोजित किया जायेगा। कलेक्टर श्री चन्दन कुमार ने कोमलदेव जिला चिकित्सालय कांकेर में पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के तहत बच्चों को पोलियों की दो बंद दवा पिलाकर शुभारंभ किया। उन्होंने जिले के ग्राम घोटिया के दिपेश और अमन, पुसवाड़ा के पूजा निषाद, लारगांव मरकाटोला के तीन दिवसीय बच्ची सोनिया सिंहा, अनपूर्णापारा के पूर्वी नाग, राजापारा के जैलेश पटेल, सुभाषवार्ड के हिमा, श्यामानगर के याचना देहारी, शेख ईराम, टिकरापारा के प्रियांश साहू सहित अन्य बच्चों को पोलिया की दवा पिलाई गई। कलेक्टर ने जिले के समस्त अभिभावकों से अपील की गई है कि 0 से 5 वर्ष तक के आयु वर्ग वाले सभी बच्चों को अपने नजदीकी पोलियो बुथ में लेजाकर पोलियो की 02 बूंद खुराक अवश्य पीलायें।

Leave a Reply