corona-virus
Chhattisgarh India

कोरोना वायरस : छत्तीसगढ़ में कल मिले 402 नए कोरोना मरीज, 363 हुए डिस्चार्ज, 8 की हुई मौत, एक्टिव संख्या 5277

रायपुर. सोमवार को रायपुर में कोरोना के 190  समेत प्रदेश में 402 नए मरीज मिले हैं। वन मंत्री मो. अकबर के परिवार के 5 और उनके संपर्क में आए 16 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं। इसी बीच भाटापारा के भाजपा विधायक शिवरतन शर्मा व प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव भी कोरोना से संक्रमित हुए हैं। वहीं बिलासपुर महापौर रामशरण यादव, पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल के पीए समेत जिले में 32 नए मरीज मिले हैं। प्रदेश में मरीजों की संख्या 15993  पहुंच गई है। एक्टिव केस 5,247 है। स्वस्थ होने के बाद 363 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। अब तक 10,598 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।वहीं प्रदेश में 148  मरीजों की जान गई है।

प्रदेश में 4.27 लाख सैंपलों की जांच की जा चुकी है। रविवार को वन मंत्री मोहम्मद अकबर के बड़े भाई की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद मंत्री सहित उनके परिवार के सभी सदस्यों का सैंपल जांच के लिए लिया गया था। वन मंत्री, उनके भाई, बेटा व बेटी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। रविवार को 32 सैंपल जांच के लिए कालीबाड़ी लैब भेजा गया था। सोमवार को उनके संपर्क में आए 20 लोगों का सैंपल और भेजा गया है।

सोमवार को रायपुर के पंडरी में 65 वर्षीय व्यक्ति की अंबेडकर व टाटीबंध के 55 वर्षीय मरीज की एम्स में मौत हो गई। दुर्ग के खुर्सीपार में दो व सुपेला में एक समेत तीन लोगों की मौत हो गई। इनमें दो पुरुष व एक महिला शामिल हैं। महासमुंद जिले के दर्रीपारा बसना के 46 वर्षीय पुरुष की एम्स में मौत हुई। इन मरीजों को सांस लेने में दिक्कत के साथ अन्य बीमारियां थी।

लगातार बढ़ रहे मरीजों को देखते हुए लोगों को सैंपल देने के की अपील की जा रही है। डाॅक्टरों के अनुसार इसके बावजूद लोग सैंपल देने से हिचकिचा रहे हैं। दूसरी ओर कोरोना जांच के बाद अब लोगों को मोबाइल फोन पर रिपोर्ट भेजी जा रही। इससे लोगों की रिपोर्ट के लिए परेशानी दूर होगी। स्वास्थ्य विभाग व आईटी ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। साेमवार को कुछ लोगों को रिपोर्ट भेजना भी शुरू कर दिया गया है। विभाग की मंशा है कि जांच रिपोर्ट लेने के लिए किसी संदिग्ध को अस्पताल न जाना पड़े। पहले केवल पॉजिटिव आने वाले लोगों को फोन कर जानकारी दी जाती थी। नेगेटिव रिपोर्ट वालों को अस्पताल जाना पड़ता था।

Leave a Reply