निर्विरोध चुने गए चरणदास महंत, बने पांचवी विधानसभा के स्पीकर - गोंडवाना एक्सप्रेस
gondwana express logo

निर्विरोध चुने गए चरणदास महंत, बने पांचवी विधानसभा के स्पीकर

रायपुर (एजेंसी) | पूर्व केंद्रीय मंत्री और सक्ती विधायक डॉ. चरणदास महंत को 5वीं विधानसभा का स्पीकर चुना गया। शुक्रवार को पहली विधानसभा में महंत को निविर्रोध स्पीकर चुना गया। महंत के नाम का कांग्रेस, भाजपा और जोगी कांग्रेस ने भी समर्थन किया।

सदन में सभी विधायकों का एकतरफा बहुमत होने से चुने गए स्पीकर

महंत ने गुरुवार को नामांकन भरा था। 5वीं विधानसभा का पहला सत्र शुक्रवार से ही शुरू हो गया। भाजपा की ओर से पूर्व सीएम रमन सिंह और जोगी कांग्रेस से धर्मजीत सिंह और डॉ. रेणु जोगी महंत के प्रस्तावक बने। सदन में सभी विधायकों का एकतरफा बहुमत होने से महंत का चुना स्पीकर चुन लिया गया।




रविंद्र चौबे ने विपक्ष से मांगा था समर्थन

इससे पहले बुधवार को ही संसदीय कार्यमंत्री रविंद्र चौबे ने विपक्ष के सभी लोगों से समर्थन मांगा था। महंत द्वारा दाखिल नामांकन पत्रों में भाजपा-जोगी कांग्रेस के एक-एक पत्र भी थे।

वरिष्ठ विधायक रामपुकार सिंह बने प्रोटेम स्पीकर

प्रदेश के सबसे वरिष्ठ कांग्रेस विधायक रामपुकार सिंह ने राजभवन में प्रोटेम स्पीकर की शपथ ली। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सीएम बघेल की मौजूदगी में उन्हें शपथ दिलाई। उन्होंने शुक्रवार को विधानसभा में सभी 90 विधायकों को शपथ दिलाई।

पहले सत्र में 4 से 11 जनवरी तक 6 बैठकें

5वीं विधानसभा के पहले सत्र में 4 से 11 जनवरी तक कुल 6 बैठक होंगी। पहले दिन अध्यक्ष का चुनाव व विधायकों का शपथ ग्रहण हुआ। सोमवार को तृतीय अनुपूरक बजट आएगा। इसके पहले राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का अभिभाषण होगा। इसके बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर कृतज्ञता प्रस्ताव लाया जाएगा।

मंगलवार को अनुपूरक बजट पर होगी चर्चा

मंगलवार को अनुपूरक बजट पर चर्चा कर पारित किया जाएगा। बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार को भी राज्यपाल के अभिभाषण पर कृतज्ञता ज्ञापन पर चर्चा और सरकारी कामकाज होंगे।



Leave a Reply