व्यापम: 2 मई से शुरू होंगी व्यापम के व्यावसायिक कोर्स पीईटी और पीपीएचटी समेत आधा दर्जन प्रवेश परीक्षाएं - गोंडवाना एक्सप्रेस
gondwana express logo

व्यापम: 2 मई से शुरू होंगी व्यापम के व्यावसायिक कोर्स पीईटी और पीपीएचटी समेत आधा दर्जन प्रवेश परीक्षाएं

रायपुर (एजेंसी) | छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने प्री इंजीनियरिंग टेस्ट समेत 11 प्रोफेशनल कोर्स की परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है। इसके अनुसार पीईटी की परीक्षा 2 मई को होगी। अन्य परीक्षाएं इसके बाद होंगी। परीक्षाएं दो मई ले लेकर विभिन्न तारीखों में 23 जून तक चलेगी। कुछ परीक्षाएं राज्य के सभी 27 जिलों में होगी तो कुछ पांचों संभागीय मुख्यालय वाले स्थानों पर होगी।




परीक्षाओं के आवेदन तिथि व शुल्क तय नहीं 

फिलहाल व्यापमं ने इन परीक्षाओं के लिए आवेदन की तारीखें और शुल्क का उल्लेख नहीं किया गया है। व्यापमं के अफसरों का कहना है कि परीक्षा के करीब दो महीने पहले आवेदन की तिथियों घोषित कर दी जाएंगी। छात्रों के प्रिपरेशन के लिहाज से परीक्षा की तारीखें पहले जारी की गईं। इससे छात्रों को परीक्षा की तिथि याद रहेगी और वह उसके अनुसार तैयारी में जुट जाएंगे। आवेदन करने के लिए ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा।

परीक्षा की तिथियां घोषित की, आवेदन भी जल्द लेंगे

डॉ. प्रदीप चौबे, सलाहकार, छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल, ने बताया कि छात्रों की सुविधा के लिए परीक्षा की तारीखें पहले घोषित की गई हैं। छात्र-छात्राएं इसके अनुसार परीक्षा की तैयारी में जुट जाएंगे। उन्हें सबसे ज्यादा परीक्षा की तारीखों का इंतजार रहता है। इसी वजह से समय सारणी पहले जारी की है। बहुत जल्दी ही सभी परीक्षा के लिए आवेदन की तिथियां भी जारी की जाएंगी। वैसे भी परीक्षा होने के दो महीने पहले आवेदन की तारीख भी जारी की जा सकती है। इससे छात्रों को परेशानियां नहीं होंगी। शुल्क की राशि भी बता दी जाएगी।

परीक्षाएं : छात्रों को मिलेगा व्यावसायिक कोर्स में प्रवेश 

परीक्षा तारीख पाली शहर
प्री इंजीनियरिंग टेस्ट 2 मई प्रथम 27 जिले
प्री फार्मेसी टेस्ट 2 मई द्वितीय 27 जिले
प्री पॉलीटेक्निक टेस्ट 9 मई प्रथम 27 जिले
प्री मास्टर ऑफ कंप्यूटर साइंस 9 मई द्वितीय रायपुर
प्री एग्रीकल्चर टेस्ट 23 मई प्रथम 27  जिले
प्री बेचलर ऑफ एजुकेशन 7 जून प्रथम 27 जिले
प्री डिप्लोमा इन एजुकेशन 7 जून द्वितीय 27 जिले
प्रीबीएससी नर्सिंग 16 जून प्रथम 5 संभाग
प्रीबीएबीएड, प्रीबीएससी बीएड 16 जून द्वितीय 5 संभाग
एमएससी नर्सिंग 23 जून प्रथम 5 संभाग
पोस्ट बेसिक नर्सिंग 23 जून द्वितीय 5 संभाग




Leave a Reply