छत्तीसगढ़: नहीं मिलेगा प्रमोशन में आरक्षण, हाईकोर्ट ने सरकार के फैसले पर लगाई रोक - गोंडवाना एक्सप्रेस
gondwana express logo

छत्तीसगढ़: नहीं मिलेगा प्रमोशन में आरक्षण, हाईकोर्ट ने सरकार के फैसले पर लगाई रोक

बिलासपुर. छत्तीसगढ़ में फिल्हाल प्रमोशन में आरक्षण का फायदा नहीं मिलेगा। सोमवार को बिलासपुर हाईकोर्ट ने सरकार की तरफ से जारी अधिसूचना पर रोक लागने का आदेश जारी किया है। सरकार की अधिसूचना के खिलाफ एक जनहित याचिका और एक रिट याचिका दायर हुई थी।

मामले की पिछली सुनवाई के दौरान 2 दिसंबर को शासन ने अधिसूचना तैयार करने में गलती होना स्वीकार किया था। इस गलती को सुधार करने के लिए कोर्ट ने एक सप्ताह का समय दिया था, इस पर कोई खास अमल नहीं हो पाने के कारण चीफ जस्टिस पीआर रामचंद्र मेनन व जस्टिस पीपी साहू के खंडपीठ ने अधिसूचना पर रोक लगा दिया। इस आदेश के बाद प्रदेश भर में होने वाले प्रमोशन पर प्रभाव पड़ेगा।

रायपुर के रहने वाले एस. संतोष कुमार ने अधिवक्ता योगेश्वर शर्मा के माध्यम से जनहित याचिका और बिजली विभाग में पदस्थ सर्किल इंजीनियर विष्णु प्रसाद तिवारी व गोपाल सोनी ने विवेक शर्मा व प्रफुल्ल भारत के माध्यम से याचिका प्रस्तुत कर शासन के आदेश को चुनौती दी थी। इस पर सुनवाई की गई। कोर्ट ने मामले को 9 दिसंबर तक के लिए आगे बढ़ा दिया था। सोमवार को हुई सुनवाई के दौरान शासन का पक्ष सुनने के बाद कोर्ट ने आदेश जारी किया। इससे पहले 29 नवंबर को हुई सुनवाई में हाईकोर्ट ने कहा था कि हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के पुराने निर्णय का पालन किए बिना ही प्रमोशन से जुड़े नियम बनाए गए हैं। इसलिए पहली नजर में यह मामला स्टे के लायक है। उस समय शासकीय अधिवक्ता ने 2 दिसंबर तक का और उसके बाद 9 दिसंबर तक का गलतियों के सुधार के लिए मांगा था।

Leave a Reply