gondwana express logo
Gondwana Express banner

भिलाई में बनेगा मदर्स मार्केट, महिलाएं अपने बनाए प्रोडक्ट बेचेंगी, दूसरों को भी देंगी काम

भिलाई (एजेन्सी) | शहर की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए नगर निगम भिलाई ने अच्छी पहल की है। शहर के पॉवर हाउस में बस स्टैंड के ठीक सामने महिलाओं के लिए अलग से मार्केट बन रहा है। निगम ने इसका नाम मदर्स मार्केट (प्रगति मार्केट) दिया है। इस मार्केट में 27 दुकानें होंगी। एक कैंटीन भी होंगी। सभी दुकानों का संचालन महिलाएं ही करेंगी। ताकि उन्हें आत्मनिर्भर बनने प्लेटफॉर्म मिल सके। वहीं इस कैंपस में पार्किंग का जिम्मा भी महिलाओं के हवाले होगा।

15 अगस्त तक मार्केट शुरू करने की योजना

यह शहर का पहला मार्केट होगा, जिसका पूरा संचालन महिलाएं करेंगी। निगम के अफसरों का दावा है कि 15 अगस्त तक मार्केट ओपन हो जाएगा। अभी रिनोवेशन का काम जोन-4 खुर्सीपार से हो रहा है। महिलाओं के लिए मार्केट का कांसेप्ट मेयर देवेंद्र यादव का था। 31 मई 2019 को ही प्रोजेक्ट सेल की बैठक में इस पर चर्चा हुई। वहां से मंजूरी मिलने के बाद काम शुरू हो गया है। निगम के अफसरों का दावा है कि मदर मार्केट से 150 से ज्यादा महिलाओं को सीधा लाभ होगा। उनके पास अपना काम होगा।

जानिए… इस मार्केट का टेंटेटिव डिजाइन 

  • भूतल की 25 दुकानों में घरेलू सामानों की बिक्री।
  • प्रथम तल के पूरे एरिया में बेहतरीन सुपर मार्केट होगा।
  • भूतल की 2 दुकानों में कैंटीन संचालन का प्लान है।
  • हर तल पर पानी, शौचालय व फीडिंग जोन होगा।

 सिटी लेवल के 2 फेडरेशन देखेंगे मैनेजमेंट

यहां पंजीकृत कुल 3 सिटी लेवल फेडरेशन में से एक कैंटीन का संचालन और शेष दो मार्केट की भूतल एवं प्रथम तल पर संचालित दुकानों, कैंटीन, सुपर मार्केट के मैनेजमेंट कार्य को देखेंगे।

इस मार्केट में आपको ये सामान मिलेंगे 

आजीविका मिशन के प्रभारी टीपी लहरे ने बताया ज्वेलरी आयटम, ब्यूटी पार्लर, पापड़, बिजोरी, आचार, पोहा, गुलाल, अगरबत्ती, धूप बत्ती, दही, पनीर, खोवा और लिट्‌टी-चोखा व कलेवा का सेल करेंगी।

दुकान के लिए निगम करेगा प्रक्रिया

कैंपस में सभी दुकानें महिला समूहों की होगी। इसके लिए निगम प्रशासन जल्द ही प्रक्रिया शुरू करेगा। राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के माध्यम से इसका प्रोसेस किया जाएगा। शहर में 3 हजार महिला समूह रन कर रही है।

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की हमारी कोशिश

शहर के मेयर देवेंद्र यादव ने हमें बताया कि शहर की हरेक महिलाएं आत्मनिर्भर हो, उनके पास अपना काम हो। इसी कोशिश से अभियान शुरू किया है। पावर हाउस में प्रगति मार्केट को महिला बाजार बना रहे हैं। इसमें महिला समूह की महिलाओं को काम मिलेगा। महिलाएं अपने समूह द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट को यहां सेल कर सकेंगी। इससे उनको आमदनी होगी। सुपर बाजार से लेकर कैंटीन और पार्किंग का पूरा जिम्मा महिलाओं के हाथ में होगा। आगे भी उनके लिए काम करेंगे।

Leave a Reply