बस्तर में बोले राहुल, “केंद्र में कांग्रेस की सरकार आई तो गब्बर सिंह टैक्स हटाकर एक सिंगल जीएसटी कर दूंगा”

रायपुर (एजेंसी) | प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद राहुल गांधी पहली बार शनिवार को बस्तर पहुंचे। यहां जन सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार आने के बाद पांच अलग-अलग टैक्स की बजाय एक सिंगल टैक्स होगा। उन्होंने एक बार फिर मंच से पीएम मोदी के खिलाफ चौकीदार चोर है के नारे लगवाए।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया समेत स्थानीय पदाधिकारियों ने जगदलपुर एयरपोर्ट पर राहुल गांधी का स्वागत किया। लंच के बाद वे हेलीकॉप्टर से आम सभा के लिए लोहंडीगुड़ा के धुरागांव पहुंचे। यहां उन्होंने रिमोट के जरिए दो फूड पार्क का लोकार्पण और एक 105 करोड़ लागत से निर्मित होने वाले मक्का प्रसंस्करण यूनिट का भूमिपूजन किया।

उन्होंने किसानों को कर्ज माफी का प्रमाण-पत्र देने के साथ ही टाटा संयंत्र के लिए अधिग्रहित किसानों की जमीनों  वापसी का प्रमाण पत्र भी सौंपा। इसके अलावा आदिवासियों को वन अधिकार पट्टे भी दिए। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंच से बोलते हुए कहा कि हमारी सरकार ने लोगों का घरेलू बिजली बिल आधा करने की बात कही थी। ये एक मार्च से लागू हो जाएग।

मिनिमन इनकम की गारंटी देगी हमारी सरकार  

राहुल गांधी ने कहा कि बजट में पीएम मोदी ने किसानों को साढ़े तीन रुपए दिए। भाजपा के लोगों ने इसपर खूब ताली बजाई। पीएम मोदी अनिल अंबानी को 45 हजार करोड़ रुपए देते हैं और किसानों को महज साढ़े तीन रुपए। केंद्र में कांग्रेस पार्टी की सरकार आई तो सभी को मिनिमम इनकम की गारंटी देगी। ये पैसे लोगों के बैंक अकाउंट में सीधे पहुंचेगा।

रमन सरकार ने कहा था- पैसे नहीं हैं 

राहुल गांधी बोले कि रमन सरकार से कहा था कि किसानों की जमीन वापस कर दो। उन्हें धान और तेंदुपत्ता का सही रेट दे दो। पर उनका तर्क था कि पैसे नहीं हैं। आज ये पैसे अचानक कहां से आए गए। दरअसल पैसों की कमी नहीं है और उनके पास भी खूब थे। वे आपका पैसा छीनकर उद्योगपतियों की जेब में डालते थे।

एक मार्च से घरेलू बिजली बिल आधा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंच से बोलते हुए कहा कि हमारी सरकार ने लोगों का घरेलू बिजली बिल आधा करने की बात कही थी। ये एक मार्च से लागू हो जाएग। बस्तर में दो फूड पार्क और मक्का प्रशंस्करण यूनिट होने से किसान को अपने उत्पादन का सही दाम मिलेगा और युवाओं को रोजगार भी मिलेगा।

इंदिरा जी ने पट्‌टा दिया था, नाती ने फिर वापस किया

भूपेश बघेल ने कहा कि अद्भुत संयोग है कि आदिवासियों को भूतपूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने पट्‌टा दिया था जिसे पिछली सरकार ने वापस ले लिया था। अब वही पट्‌टा उनके नाती राहुल गांधी आदिवासियों को लौटा रहे हैं।

पुलवामा में शहीदों की याद में दो मिनट का मौन 

जम्मू-कश्मीर के पुलावाम में आतंकी हमले में शहीद  सीआरपीएफ के जवानों की याद में सभा में आए लोगों ने खड़े होकर दो मिनट का मौन रखा और उन्हें श्रद्धांजलि दी। राहुल गांधी ने कहा कि जवानों की शहादत को याद करते हुए अपना प्यार उनके परिवारों को देते है।

लोकसभा चुनाव का शंखनाद भी बस्तर से 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने विधानसभा चुनाव का आगाज बस्तर से किया था। इस चुनाव में बस्तर की 12 सीटों में से 11 पर कब्जा जमाने के बाद एक बार फिर उन्होंने लोकसभा के लिए बस्तर का रुख किया है। यहां वे टाटा स्टील प्रभावित किसानों को उनकी जमीनें वापस देकर मैसेज देना चाहते हैं कि कांग्रेस ही एक ऐसी पार्टी है जो पांच साल के अंदर उद्योग नहीं लगने पर किसानों को उनकी जमीन लौटाती है।

Leave a Reply