Chhattisgarh

नकल कराते पकड़ा गया शिक्षक, निलंबन का प्रस्ताव व वेतन वृद्धि रोकने सिफारिश

बलौदाबाजार | छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12 वीं के पर्चे में आज जिले के गिधौरी परीक्षा केन्द्र में नकल कराते हुए एक शिक्षक पकड़ा गया। एसडीएम कसडोल एवं उड़नदस्ता प्रभारी टी.सी.अग्रवाल ने आज केंद्र के आकस्मिक निरीक्षण में नकल कराते हुए लेक्चरर सुनील सोनी को रंगे हाथ पकड़ लिया।

कॉमर्स का लेक्चरर सोनी 12 वीं कॉमर्स के पेपर में मोबाइल फोन के जरिये नकल कराने का प्रयास कर रहा था। सोनी की ड्यूटी लिपिकीय कार्य के लिए केन्द्र पर लगाई गई थी। एसडीएम की अनुशंसा पर जिला शिक्षा अधिकारी ने सोनी के निलंबन और विभागीय जांच का प्रस्ताव जिला पंचायत बलौदाबाजार को भेज दिया है। परीक्षा केंद्र प्रभारी एम.एल.कश्यप को हटा दिया गया है। केन्द्र में वीक्षक के रूप में पदस्थ शिक्षक एलबी रेवती रात्रे और लेक्चरर एलबी चांदराम साहू के एक वेतन वृद्धि रोकने की अनुशंसा शिक्षा विभाग के उच्च कार्यालय को की गई है।

परीक्षा केंद्र गिधौरी स्कूल में आज सवेरे कुल 4 कक्षो में परीक्षा संचालित हो रही थी। जिसमें कक्ष क्रमांक 3 में शास.उ.मा.विद्या.गिधौरी का ही शिक्षक सुनील सोनी व्याख्याता कामर्स द्वारा परीक्षार्थियों को मोबाइल से नकल करवाते रंगे हाथ पकड़ा गया। जबकि इसी कक्ष में 2 अन्य शिक्षक वीक्षक के रूप में चंद राम साहू व्याख्याता हिंदी शास.उ.मा.विद्या.गिधौरी एवं एल बी मिडिल स्कूल कुम्हारी से रेवती रात्रे भी ड्यूटी में तैनात था।

सुनील सोनी के मोबाइल में गूगल के माध्यम से बहुत प्रश्नों का उत्तर प्राप्त करने के लिया किया गया टाइप सर्च एवं उनके मोबाइल गैलरी में बहुत से उत्तर का फोटो, प्रश्नों का फोटो पाया गया है। जबकि उस कक्ष में उसकी ड्यूटी ही नहीं था। एसडीएम के द्वारा सुनील सोनी से पूछताछ करनें पर कहा कि वह उपस्थिति पंजी लेने आये हैं।

परंतु उस समय उपस्थित पंजीयक भी उपलब्ध नही था। इसके साथ ही कक्ष क्रमांक 3 में कामर्स के विद्यार्थी बैठे हुए थे।चूंकि वह स्वयं कॉमर्स के ही व्याख्याता हैं।अतः इस तरह उनकी यह उपस्थिति परीक्षा नियमों के विरुद्ध भी पाया गया हैं। जिस पर कसडोल एसडीएम ने बतौर लिपिक कार्य कर रहे लेक्चरर सुनील सोनी सहित सभी जिम्मेदार लोगों के विरुद्ध कार्रवाई की अनुशंसा की गई थी।

Leave a Reply