छत्तीसगढ़: कलेक्टर ने विशेषज्ञ समिति के साथ किया उपजेल का निरीक्षण - गोंडवाना एक्सप्रेस
gondwana express logo

छत्तीसगढ़: कलेक्टर ने विशेषज्ञ समिति के साथ किया उपजेल का निरीक्षण

बलौदाबाजार (एजेंसी) | कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने आज विशेषज्ञ समिति के सदस्यों के साथ जिला मुख्यालय स्थित उप जेल का निरीक्षण किया। उन्होंने जेल में कैद बंदियों के नियमित स्वास्थ्य परीक्षण एवं रक्त जांच कराने के निर्देश दिए। खास तौर से निरीक्षण में किशोर बंदियों की आयु सत्यापन का कार्य किया गया।

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान विगत त्रैमास मे किए गए निरीक्षण में प्रथम दृष्टया अवलोकन में आए 18 वर्ष से कम आयु के लग रहे बालकों के किए गए आयु सत्यापन के संबंध में जानकारी प्रदान करते हुए अवगत कराया गया कि विगत त्रैमास निरीक्षण के दौरान चिन्हांकित किए सभी 04 बालक 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके है एवं वर्तमान में 4 में से 3 रिहा भी हो गए हैं।

कलेक्टर महोदय की अगुवाई में विशेषज्ञ समिति के सदस्यों द्वारा सभी बैरको में जाकर बंदियों से उनकी आयु,जन्मतिथि एवं शिक्षा के संबंध में जानकारी ली गई। निरीक्षण के दौरान 18 वर्ष से कम आयु के लग रहे 1 बालक की आयु संबंधित दस्तावेज प्राप्त करने तथा 18 वर्ष से कम आयु का प्रमाणित होने पर संबंधित बालक के प्रकरण को किशोर न्याय बोर्ड स्थानांतरित करने तथा बालकों को बाल संप्रेक्षण गृह स्थानांतरित करने की कार्यवाही करने का निर्देश दिया गया।

निरीक्षण के दौरान विशेषज्ञ समिति द्वारा बंदियों को प्रदान की जा रही बुनियादी सुविधाओं तथा व्यवस्थाओं का अवलोकन किया गया । जेल अधीक्षक द्वारा जेल परिसर में निर्बाध विद्युत आपूर्ति हेतु सोलर पैनल-जनरेटर तथा जेल बाह्य परिसर की निगरानी हेतु हाई मास्ट लाईट की व्यवस्था किए जाने के अनुरोध किया गया। बंदियों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण ,रक्त जाॅच कराने का निर्देश भी कलेक्टर महोदय द्वारा दिया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी विपिन जैन ,जेल अधीक्षक ए. के. मिश्रा , जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से नामित अधिवक्ता रमेश पटेल, संजय सोनी, गृहणी स्वयं सेवी संस्था से रूपा श्रीवास्तव तथा जिला बाल संरक्षण अधिकारी प्रकाश दास उक्त निरीक्षण के दौरान उपस्थित थेे।

RO No - 11069/ 17
CM Bhupesh Bhagel Mandi ko Maar

Leave a Reply