gondwana express logo
Gondwana Express banner

नगरीय निकायों में वार्डों के परिसीमन की कार्रवाई शुरू, 25 जून से 1 जुलाई तक लिये जाएंगे दावा-आपत्ति

बलौदाबाजार (एजेंसी) | नगरीय निकायों में इस साल के अंत में संभावित चुनावों को ध्यान में रखते हुए वार्डों के परिसीमन की कार्यवाही शुरू हो चुकी है। जिला कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने परिसीमन की कार्रवाई पूर्ण करने के लिए नगरीय निकायवार राजस्व अधिकारियों की नियुक्तियां कर दी हंै। परिसीमन प्रस्ताव पर आम जनता से दावा-आपत्ति एवं सुझाव के लिए समय-सीमा भी निर्धारित की गई है।

इसके अनुसार वार्डों के प्रारंभिक प्रकाशन पर 25 जून से 1 जुलाई तक संबंधित नगरीय निकायों में दावा-आपत्ति स्वीकार किये जाएंगे। उल्लेखनीय है कि जिले में 2 नगर पालिका परिषद -बलौदाबाजार एवं भाटापारा और 7 नगर पंचायत- सिमगा, पलारी, लवन, कसडोल, टुण्डरा, बिलाईगढ़ एवं भटगांव  शामिल हैं। इन निकायों में शामिल सभी वार्डों की जनसंख्या को संतुलित करते हुए वार्डों का परिसीमन किया जाना प्रस्तावित किया गया है।

निकाय वार राजस्व अधिकारियों को दी गई जिम्मेदारी

वार्डों के सीमा निर्धारण संबंधी प्रस्ताव 10 जून से 24 जून तक तैयार किया जाएगा। इस प्रस्ताव का प्रकाशन करके 25 जून से लेकर 1 जुलाई तक सुझाव, दावा एवं आपत्ति लिए जाएंगे। यह कार्रवाई संबंधित नगरीय निकाय कार्यालय में इस अवधि तक प्रतिदिन सवेरे साढ़े 10 बजे से शाम साढ़े 5 बजे तक होगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी इन प्रस्तावों पर मिले सुझाव एवं आपत्तियों पर अपना मत सहित 3 जुलाई तक संचालनालय रायपुर को भेजेंगे।

नगरीय निकायवार नियुक्त किये गए राजस्व अधिकारियों में बलौदाबाजार नगर पालिका के लिए अनुविभागीय राजस्व अधिकारी बलौदाबाजार, भाटापारा नगरपालिका के लिए अनुविभागीय राजस्व अधिकारी भाटापारा, लवन नगर पंचायत के लिए तहसीलदार बलौदाबाजार, पलारी नगर पंचायत के लिए तहसीलदार पलारी, सिमगा नगर पंचायत के लिए तहसीलदार सिमगा, कसडोल नगर पंचायत के लिए अनुविभागीय राजस्व अधिकारी कसडोल, टुण्डरा नगर पंचायत के लिए तहसीलदार कसडोल, बिलाईगढ़ नगर पंचायत के लिए अनुविभागीय राजस्व अधिकारी बिलाईगढ़, भटगांव नगर पंचायत के लिए तहसीलदार बिलाईगढ़ को परिसीमन कार्य की जिम्मेदारी सौंपी गई हैं।

Leave a Reply