Asia Cup 2018: फ़ाइनल मैच में आखिरी गेंद में चौका लगाकर भारत ने बांग्लादेश को 3 विकेट से हराया

खेल समाचार (एजेंसी) | भारत ने सातवीं बार एशिया कप का खिताब जीत लिया है। शुक्रवार को दुबई में खेले गए बेहद रोमांचक फाइनल मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को तीन विकेट से हरा दिया। भारत ने चौथी बार बिना एक भी मैच हारे एशिया कप का खिताब जीता है। इससे 1984, 1986, 2016 में भी भारतीय टीम ने बिना एक भी मैच हारे खिताब जीता था। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का निर्णय लिया। बांग्लादेश की टीम ने बल्लेबाज़ी करते हुए 48.3 ओवर में 222 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद दूसरी इनिंग्स में भारतीय टीम ने आखिरी गेंद में चौका लगाकर एशिया कप ख़िताब अपने नाम कर लिया।

बांग्लादेश की टीम ने 48.3 ओवर में बनाए 222 रन

टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की शुरुआत अच्छी रही। बांग्लादेश की टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 48.3 ओवर में 222 रन का स्कोर खड़ा किया। ओपनर लिटन दास ने अपने करिअर का पहला शतक जमाते हुए शानदार 121 रन बनाए। लिटन दास ने मेहंदी हसन (32) पहले विकेट के लिए 120 रनों की साझेदारी की। केदार जाधव ने मेहंदी को रायडू के हाथों कैच करवाकर भारत को पहली सफलता दिलाई। कुछ ही देर बाद युजवेंद्र चहल ने इमरुल कायेस को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया।




अच्छे फॉर्म में चल रहे मुशफिकुर रहीम (5) इस बार क्रीज पर ज्यादा समय नहीं बिता सके। रहीम को जाधव ने जसप्रीत बुमराह के हाथों कैच कराया। मोहम्मद मिथुन (2) को रवींद्र जडेजा ने बेहतरीन फील्डिंग के जरिए रन आउट किया। महमूदुल्लाह (4) को कुलदीप यादव ने बुमराह के हाथों कैच कराया। इसके बाद लिटन दास ने सौम्य सरकार के साथ छठे विकेट की साझेदारी में 37 रन जोड़े। लिटन को कुलदीप यादव की गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी स्टंप आउट किया। कप्तान मशरफी मुर्तजा (7) भी कुलदीप की गेंद पर स्टंप हुए। नजमुल इसलाम सात रन बनाकर रन आउट हो गए।

भारतीय टीम को आखिरी गेंद पर मिली जीत 

जवाब में भारतीय टीम ने पूरे 50 ओवर में सात विकेट खोकर जीत के लक्ष्य को हासिल कर लिया। केदार जाधव 23 और कुलदीप यादव पांच रन बनाकर नाबाद रहे। कप्तान रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 48 रन बनाए। अंतिम ओवर में टीम इंडिया को जीत के लिए छह रन बनाने थे। महमूदुल्लाह की पहली पांच गेंद पर पांच रन बने। अंतिम गेंद पर लेग बाई से एक रन मिला। कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 48 रन बनाए। केदार जाधव 23 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत ने सातवीं बार जीता एशिया कप का ख़िताब 

टीम इंडिया ने सातवीं बार एशिया कप का खिताब जीत लिया है। भारतीय टीम ने लगातार दूसरी बार एशिया कप का खिताब जीता। टीम ने चौथी बार बिना कोई मुकाबला हारे एशिया कप के खिताब पर कब्जा किया। 2016 में भी टीम इंडिया ने बांग्लादेश को हराकर टूर्नामेंट का खिताब जीता था।  इससे पहले 1984, 1986, 2016 में भी भारतीय टीम ने बिना एक भी मैच हारे खिताब जीता था।

800 विकेट लेने वाले धोनी बने दुनिया के तीसरे विकेटकीपर

धोनी ने बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में दो स्टंप किए। 43वें ओवर में मुर्तजा को स्टंप करते ही वे इंटरनेशनल क्रिकेट में 800 शिकार करने वाले दुनिया के तीसरे विकेटकीपर बन गए। दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर (998) पहले और ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट (905) दूसरे नंबर पर हैं।



Leave a Reply