Chhattisgarh Gondwana Special

रायपुर : कोरोना फाइटर के रुप में कार्य कर रहीं हैं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता : महामारी से खिलाफ लड़ कर फैला रहीं हैं खुशियाँ

रायपुर. कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए लॉकडाउन जारी है, लोग घरो में हैं। इसी बीच महिला बाल विकास विभाग के कार्यकर्ता तथा सहायिकाएं निडरतापूर्वक कोरोना फाइटर के रूप में कार्य कर रहीं हैं। कड़ी धूप हो या दुर्गम रास्ते किसी की परवाह ना करते हुए अपने आंगनबाड़ी के बच्चों और महिलाओं के लिये सूखा राशन पहुचाने का कार्य कर रहीं है। साथ ही उन्हें कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक करने का कार्य भी कर रहीं है।

जारी लॉकडाउन के कारण हितग्राहियों के पोषण स्तर पर प्रतिकूल प्रभाव ना पड़े इसके लिए गर्भवती एवं शिशुवती माताओं को पोषक खाद्य पदार्थेंा की उपलब्धता सुनिश्चित करने राज्य सरकार  विशेष प्रयास कर रही है। इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा घर में ही राशन पहुंचाया जा रहा है। साथ ही पोषण संबंधी उचित परामर्श तथा घर मे बच्चों को बाल सुलभ गतिविधियों की अनौपचारिक शिक्षा भी दी जा रही है।

प्रति दिन आंगनबाड़ी दीदी के आने का इंतजार रहता है इसके लिए बड़े आंगन, या खुले मैदान में बच्चे एकत्रित होते हैं, दीदी अपने मोबाइल से कई बालगीतों से बच्चों का मनोरंजन कराती हैं, बच्चे खेल-खेल में काफी चीजें सीखते हैं और खुश रहते हैं। कोरोना वायरस से सुरक्षा हेतु सुझाव गृह भेंट के माध्यम से दिए जा रहें हैं। आवश्यक रुप से मास्क का उपयोग, बार-बार  हाथ धोना तथा मुंह-नाक और आंखों को स्पर्श ना कर फिजिकल डिस्टन्स बनाये रखने की सलाह दी जा रही है।

Leave a Reply