72 वां स्वतंत्रता दिवस 2018: गूगल ने ‘ भारतीय ट्रक आर्ट’ डूडल के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया

दिल्ली | हमारा देश भारत आज अपना 72 वें स्वतंत्रता दिवस मना रहा है, वही गूगल ने भी इसे एक डूडल के साथ मनाया। गूगल ने भारतीय ट्रकों पर देखी गई कला से प्रेरित एक डूडल बनाया है।

इस 15 अगस्त, भारत अपने 72 वें स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। सभी भारतीयों के लिए स्वतंत्रता दिवस उन लोगों को याद रखने का एक दिन है जो अंग्रेजों से लड़े और देश को एक विदेशी शासक से मुक्त करने के लिए अपना जीवन का बलिदान कर दिया। आज स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय अवकाश है और पूरे देश में बहुत उत्साह के साथ मनाया जा रहा है।

डूडल पर, गूगल ने कहा, “आज का डूडल भारतीय ट्रक कला से प्रेरित है, जिसमे रंगीन पौधे और जंगली जानवरो की प्रतिकृति है। जो इस चार मिलियन वर्ग किलोमीटर के देश में एक लंबी परंपरा है जहां सड़क पर सफर करने वाले ट्रकर्स अपने परिवारों से लंबे महीने के दौरान अपने आप को खुश रखने के लिए हंसमुख लोककला बनाते है  ”




गूगल के बनाये गए डूडल में बाघ, एक हाथी और दो मोर हैं जो सड़कों पर दिखाई देने वाली एक सामान्य ट्रक कला को दर्शाते हैं।

भारत के स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के लिए परेड सभी राज्यों और जिला मुख्यालयों में आयोजित किए जाते हैं। पूरे देश में भारतीय तिरंगा फहराते हैं। कई लोग पतंग उड़ते हैं, देशभक्ति गीत गाते हैं और स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए मिठाई का आदान-प्रदान करते हैं।

भारत का स्वतंत्रता संग्राम एक कठिन संघर्ष था और स्वतंत्रता दिवस हमारे देश की एकता और अखंडता की संकल्प करने और उसकी रक्षा करने का दिन है।



Leave a Reply