#haircare डैंड्रफ दूर करने के 11 घरेलू उपाय, जो किसी भी तरह के डैंड्रफ को जड़ से ख़त्म कर देगा

डैंड्रफ सर की त्वचा में नमी की कमी या खुश्की का परिणाम हो सकता है। या त्वचा की ऐसी स्थिति हो सकती है जिसे सेबरेरिक डार्माटाइटिस कहा जाता है। यह एक्जिमा, सोरायसिस या आमतौर पर मालाशेज़िया नामक एक यीस्ट जैसा कवक के कारण होता है। ड्रगस्टोर में डैंड्रफ़ के उपचार के लिए जिंक पाइरिथियोन युक्त शैंपू मिल सकते हैं, जो कवक और बैक्टीरिया को खत्म करता है; केटोकोनाज़ोल, जो कवक से लड़ता है; कॉल टार और सेलेनियम सल्फाइड, जो आपके सर की त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाता है; और सैलिसिलिक एसिड, जो डैंड्रफ के चिपके हुए फ्लेक्स को हटाता है ताकि उन्हें धोया जा सके। अगर आप शैम्पू उसे नहीं करना चाहते तो हम आपको डैंड्रफ दूर करने के लिए कुछ विश्वसनीय घरेलू उपचार बता रहे है। इन घरेलू उपायों से निश्चित ही डैंड्रफ दूर होंगे।

1. एस्पिरिन

एस्पिरिन में एक सक्रिय घटक (सैलिसिलिक एसिड) होता है जो कई औषधीय डैंड्रफ़ शैंपू में भी होता हैं। दो एस्पिरिन की गोलियों को अच्छी तरह से कुचल कर पाउडर बना ले और इसे अपने बालों को धोने के दौरान हर बार उपयोग की जाने वाली शैंपू में सामान्य मात्रा में मिलकर रख ले। इस शैम्पू को 1-2 मिनट के लिए अपने बालों पर लगाकर छोड़ दें, फिर पानी से अच्छी तरह से धोने के बाद बालो में सादा शैम्पू लगाकर से फिर से धो लें।




2. टी ट्री आयल 

एक अध्ययन से पता चला है कि केवल 5 प्रतिशत टी ट्री आयल को शैम्पू में मिलाकर बाल धोने से काफी हद तक डैंड्रफ की समस्या से निजात पाया जा सकता है। अपने बाल धोने वाले शैम्पू में कुछ बुँदे टी ट्री आयल मिलाकर बाल धोये।

3. बेकिंग सोडा 

आपकी रसोई में ही आपके डैंड्रफ का इलाज छुपा हो सकता है। इनमे से कुछ सामग्रियों का उपयोग आप रोजाना प्रभावी डैंड्रफ़ के उपचार में कर सकते है। जैसे बेकिंग सोडा। अपने बालों को गीला करें और उसके बाद अपने सर के त्वचा में बेकिंग सोडा लगाकर रगड़ें। कुछ देर बालो को ऐसे ही रहने दे। शैम्पू स्किप कर दे और ठन्डे पानी से बालो को धो ले।बेकिंग सोडा अति सक्रिय कवक को कम कर देता है जो आपके बालो में डैंड्रफ का कारण बन सकता है।

बेकिंग सोडा से आपके बाल शुरू में रूखे  सकते है। लेकिन कुछ हफ्तों के बाद आपका सिर के त्वचा की तेल ग्रंथियो में प्राकृतिक तेल फिर से बनने लगेगी, जिससे आपके बाल नरम और फ्लेक्स मुक्त हो जाएंगे।

4. एप्पल साइडर वेनेगर

एप्पल साइडर वेनेगर डैंड्रफ के लिए कारगर है। डॉक्टर्स के अनुसार, एप्पल साइडर वेनेगर की अम्लता सर के त्वचा के पीएच को बदलती है, जिससे डैंड्रफ पैदा करने वाले यीस्ट नहीं पनपता है। एक स्प्रे बोतल में एक चौथाई कप पानी और एक चौथाई कप एप्पल साइडर सिरका मिलाकर अपने सर की त्वचा में स्प्रे करे। फिर अपने बालो को एक तौलिया में लपेटें और 15 मिनट से एक घंटे तक ऐसे ही रहने दे। फिर अपने बालों को सामान्य रूप से धो लें। सप्ताह में दो बार ऐसा करें।




5. माउथवाश 

अगर आपके बालो में डैंड्रफ बहुत ज्यादा है तो इसका इलाज करने के लिए, अपने बालों को अपने नियमित शैम्पू से धोएं। फिर अल्कोहल युक्त माउथवाश से बालो को धोए। इसके बाद नियमित कंडीशनर बालो में लगाए। माउथ वाश के एंटी-फंगल गुण डैंड्रफ पैदा करने वाले यीस्ट को रोकने में मदद करता हैं।

6. नारियल का तेल 

डैंड्रफ के लिए नारियल  सबसे अच्छा है। साथ ही इसकी खुशबू भी अच्छी होती है। शैम्पू करने के 15 मिनट पहले  अपने सिर का और बालो का मसाज करे। उसके बाद रेगुलर शैम्पू से धो ले।

7. निम्बू का रस

आपके फ्रिज में आपको निम्बू मिल ही जायेगा। 2 या 3 निम्बू लेकर उसका रस निचोड़ ले। अब 2 बड़े चम्मच निम्बू का रस लेकर बालो की जड़ो में मसाज करे। उसके बाद सादे पानी से धो ले। आप चाहे तो 1 चम्मच निम्बू के रस को 1 कप पानी में मिलकर भी अपने बालो को धो सकते है। इस विधि को तब तक रोजाना दोहराये जब तक डैंड्रफ पूरी तरह से चला नहीं जाता। निम्बू में पाया जाने वाला गुण सिर की त्वचा का pH बैलेंस करके रखती है। जिससे डैंड्रफ दूर होता है।




8. नमक 

खाने के नमक को अपने बालो में सीधे लगाकर मसाज करे। आप चाहे तो साल्ट शेकर का उसे करके नमक अपने बालो में छिड़ककर भी मसाज कर सकते है। फिर थोड़ी देर बाद शैम्पू कर ले। डैंड्रफ से पूरी तरह निजात पाने के लिए आप शैम्पू में टी ट्री आयल या एप्पल साइडर वेनेगर डालकर उपयोग करे।

9. एलोव वेरा 

एलोव वेरा डैंड्रफ तो दूर करता ही है। साथ में डैंड्रफ की वजह से सिर में होने वाली खुजली को भी दूर करता है। नियमित रूप से एलोव वेरा से सर की त्वचा पर मसाज करने से डैंड्रफ दूर होगा।

10. लहसुन 

लहसुन की एंटीमाइक्रोबायल गुण बैक्टीरिया के कारण होने वाले डैंड्रफ को खत्म करने के लिए एकदम सही हैं। लहसुन को क्रश करें और इससे अपने सर की त्वचा में मसाज करे। लहसुन से आने वाली दुर्गन्ध से बचने के लिए आप उसमे शहद मिलाकर पेस्ट बना ले। फिर इसे बालो की जड़ो पर लगाए। उसके बाद बालो को शैम्पू या सादे पानी से धो ले।

11. जैतून का तेल 

शैम्पू करने के एक रात पहले बालो में जैतून के तेल से मालिश करे और बालो में शावर कैप लगाकर सो जाये। अगले दिन सुबह बालो में शैम्पू लगाकर धो ले। इससे डैंड्रफ धीरे धीरे ख़त्म हो जायेंगे।



Leave a Reply