amit-shah-nrc-bill
Chhattisgarh India

अमित शाह : सीआरपीएफ के जवानाें काे साल में 100 दिन की छुट्टी मिलेगी

amit-shah-nrc-billनई दिल्ली. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि सरकार अर्द्धसैनिक बलों में तैनात कर्मचारियों तथा उनके परिजनों के कल्याण के लिए कई याेजनाओ पर काम कर रही है। सरकार ऐसी  योजना पर काम रही है, जिसमें जवान साल में 100 दिन अपने परिवार के साथ रह सकें। अगले साल अगस्त-सितंबर में इसे लागू किया जाएगा। उनके परिवारों को स्वास्थ्य कार्ड भी दिया जाएगा।

शाह ने रविवार काे दुनिया के सबसे बड़े अर्द्धसैनिक बल सीआरपीएफ के मुख्यालय का शिलान्यास किया। इस माैके पर उन्हाेंने कहा कि चाहे नक्सलवाद या दंगे की स्थिति से निपटना हो या जम्मू-कश्मीर में शांतिपूर्ण तरीके से अमरनाथ यात्रा का संचालन या संसद को सुरक्षाचक्र देना हो, के सीआरपीएफ जवान सबसे आगे रहते हैं। गृह मंत्रालय ने सीआरपीएफ में अलग-अलग श्रेणी के करीब 35 हजार पद सृजित किए।  शाह ने कहा कि ये जवान निश्चिंत और तनावमुक्त होकर ड्यूटी कर सकें, इसलिए सरकार इस पर काम कर रही है कि जवान सरहदों की सुरक्षा करें, उनके परिवार के  कल्याण का ध्यान रखना सरकार की जिम्मेदारी है।

हाउसिंग के लिए बजट
शाह ने कहा कि केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलाें के जवानाें काे आवास  के लिए अगले बजट में प्रस्ताव रखा जाएगा। गृह मंत्री ने कहा कि आवास संतुष्टि अनुपात (सीएपीएफ के लिए) को बढ़ाना है। हमने इस पर काम तेज कर दिया है। इसे अगले बजट में शामिल किया जाएगा।

Leave a Reply